Aug 23, 2019

नेवादा बीआरसी क्षेत्र में संकुल प्रभारियों की तैनाती में अनियमितता

कौशांबी : नेवादा बीआरसी क्षेत्र में संकुल प्रभारियों की तैनाती में अनियमितता की है। आरोप है कि शासनादेश को दर किनार कर दूसरे न्याय पंचायत में तैनात शिक्षकों को संकुल प्रभारी की जिम्मेदारी सौंप दीहै। तैनात संकुल प्रभारियों पर शिक्षकों से वसूली का भी आरोप लगा है। शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही है।
संकुल प्रभारियों की तैनाती के लिए शासनादेश है कि उसी न्याय पंचायत के जूनियर स्कूल के प्रधानाध्यापक को इसकी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, लेकिन नेवादा बीआरसी में इस नियम का पालन नहीं किया गया। तिल्हापुर न्याय पंचायत में पुरखास के खानपुर खास में तैनात शिक्षक को संकुल प्रभारी बनाया गया है। बरेठी न्याय पंचायत में सेवढ़ा के मकदूमपुर में तैनात शिक्षक को संकुल प्रभारी बनाया गया है। जबकि संकुल प्रभारियों की तैनाती के पीछे सरकार की मंशा थी कि यह न्याय पंचायत क्षेत्र के अनुभवी शिक्षक होने चाहिए। यह बीआरसी व बीएसए कार्यालय के बीच समन्वय स्थापित करने का काम करते हैं। नेवादा बीआरसी में तैनात शिक्षक का आरोप है कि संकुल प्रभारी क्षेत्र के विद्यालयों में तैनात शिक्षकों का शोषण करने का काम करते हैं।
नेवादा के खंड शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया कि जिस न्याय पंचायत के शिक्षक संकुल प्रभारी बनने के लिए तैयार नहीं हुए वहां दूसरी न्याय पंचायत के शिक्षक को जिम्मेदारी सौंपी है। दूसरे से ही सही काम तो करना पड़ेगा। शिक्षकों को विद्यालय आने व सही से शिक्षण कार्य करने के लिए कहा जाता है तो वह मनमाने तरीके से गलत शिकायत करने लगते हैं। कुछ लोगों को इसके लिए चेतावनी भी दी गई है।

नेवादा बीआरसी क्षेत्र में संकुल प्रभारियों की तैनाती में अनियमितता Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment