Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

Dec 28, 2020

B.Ed. के बाद ये हो सकते हे अच्छे करियर के विकल्प

 शिक्षण का कार्य समाज में काफी उत्कृष्ट कार्य माना जाता है। एक शिक्षक को सबसे ज्यादा मान-सम्मान प्राप्त होता है। साथ ही आज के समय में उन्हें काफी अच्छी सैलरी भी मिल रही है। अगर आप भी एक शिक्षक बनना चाहते हैं तो बीएड एक बेहतरीन करियर विकल्प है। यह खासतौर पर शिक्षण के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए डिजाइन किया गया है। हाई स्कूल, जूनियर हाई स्कूल व प्राइमरी विद्यालयों में पढ़ाने के लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य है। शिक्षण के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए यह डिग्री प्रवेश द्वारा के समान है। आज हम जानेंगे यह पढ़ाई करने के बाद एक युवा के पास कौन से करियर विकल्प होते हैं।





बीएड के बाद खुलते हैं ये करियर के लिए ये रास्ते - बीएड करने के बाद एक युवा सरकारी व प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में करियर बना सकता है। इसी वजह से यह सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कोर्सों में से एक है। हर साल लाखों छात्र इस कोर्स में एडमिशन लेते हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह रोजगार के ढेरों अवसर होना भी है। हर साल शिक्षकों की भारी भर्ती हो रही है। साथ ही निकट भविष्य में और भी शिक्षकों की भर्ती होने की घोषणा केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा की भी जा चुकी है।

बीएड के बाद उपलब्ध सरकारी नौकरियां - सरकारी नौकरियों की बात करें तो बीएड के बाद ढेरों नौकरियां उपलब्ध हैं, व आने वाले कुछ समय में और भी भर्तियां की जाने वाली हैं। आप केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय आदि में शिक्षक बन सकते हैं। इसके अलावा आप राज्य सरकार के प्राइमरी स्कूलों में भी शिक्षक बन सकते हैं। साथ ही स्कूल असिस्टेंट, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर आदि के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

बीएड के बाद उपलब्ध प्राइवेट नौकरियां - सरकारी क्षेत्रों के अलावा प्राइवेट सेक्टर में भी बीएड के बाद ढेरों नौकरियां उपलब्ध हैं। आप प्राइवेट स्कूलों में शिक्षक तो बन ही सकते हैं, साथ ही आप काउंसलर भी बन सकते हैं। इसके अलावा आप विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में एजूकेशनल ऐडमिन्स्ट्रेटर भी बन सकते हैं।

उच्च शिक्षा के भी उपलब्ध हैं ढेरों मौके - बीएड के बाद आपके पास उच्च शिक्षा के लिए भी ढेरों विकल्प उपलब्ध हैं। आप एमएड कर शिक्षण के क्षेत्र में आगे करियर बना सकते हैं। साथ ही आप एमफिल व पीएचडी भी कर सकते हैं। जिसके बाद आप बीएड के छात्रों को पढ़ा सकते हैं।

B.Ed. के बाद ये हो सकते हे अच्छे करियर के विकल्प Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment