Dec 23, 2020

राजकीय डिग्री कॉलेजों में विद्यार्थियों को अब टैबलेट के माध्यम से पढ़ने का मौका मिलेगा

 लखनऊ : राजकीय डिग्री कॉलेजों में विद्यार्थियों को अब टैबलेट के माध्यम से पढ़ने का मौका मिलेगा। दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों में जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वहां विद्यार्थी इसकी मदद से आसानी से पढ़ाई कर सकेंगे। टैबलेट में पहले से ही ई-कंटेंट मौजूद रहेगा। किताब की तरह इसे पढ़ने के लिए विद्यार्थी अपने घर भी ले जा सकेंगे। इससे विद्यार्थियों को बेहतर ई-कंटेंट उपलब्ध होगा।



उच्च शिक्षा विभाग इसे पहले आकांक्षी जिलों के विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। इसमें श्रवस्ती, चंदौली, सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, फतेहपुर व चित्रकूट के कॉलेज शामिल हैं। इन जिलों के 18 डिग्री कॉलेजों के लिए 160 टैबलेट खरीदे गए हैं।

माध्यमिक स्कूलों में भी टैबलेट से पढ़ेंगे छात्र : माध्यमिक स्कूलों में भी विद्यार्थियों को टैबलेट की मदद से पढ़ाने की तैयारी की जा रही है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया है। इसके जरिये सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी आसानी से टैबलेट की मदद से विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए ई-कंटेंट को पढ़ सकेंगे।

राजकीय डिग्री कॉलेजों में विद्यार्थियों को अब टैबलेट के माध्यम से पढ़ने का मौका मिलेगा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment