Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

Dec 6, 2020

राजकीय माध्यमिक कॉलेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के रिक्त पदों के लिए फिर भर्ती होगी। कुल रिक्त पदोें की तादाद पिछली भर्ती से कुछ कम होगी

 राजकीय माध्यमिक कॉलेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के रिक्त पदों के लिए फिर भर्ती होगी। कुल रिक्त पदोें की तादाद पिछली भर्ती से कुछ कम होगी। लिखित परीक्षा कराकर चयन उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ही कराएगा। शासन ने करीब 8,166 पदों पर शिक्षक चयन के लिए शिक्षा निदेशक माध्यमिक को निर्देश दिया है। कहा गया कि वे आयोग से संपर्क करके भर्ती कराएं।



शासन का निर्देश है कि राजकीय कालेजों में शिक्षकों की कमी से पठन-पाठन प्रभावित न हो। विशेष सचिव कुमार राघवेंद्र सिंह ने शिक्षा निदेशक माध्यमिक को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि राजकीय कालेजों में सहायक अध्यापक पुरुष शाखा के 6477 पद रिक्त दिखाए गए हैं, जिसमें 5624 रिक्त पदों का अधियाचन उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग को भेजा जा चुका है। शेष 853 पदों का अधियाचन अभी भेजा जाना शेष है। निर्देश है कि 853 पदों का पदों अधियाचन शीघ्र भेजा जाए।

सहायक अध्यापक पुरुष व महिला के 10,768 पदों का अधियाचन 2017-18 में उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग को भेजा गया था, जिसमें अभी तक 3455 पदों का पैनल आयोग से मिला है। शेष 7313 पदों के संबंध में स्थिति स्पष्ट नहीं है। इन पदों के लिए फिर से चयन किया जाएगा या फिर पदों का अधियाचन दोबारा भेजना होगा। इसे आयोग से समन्वय बनाकर स्पष्ट करें, ताकि भर्ती कराई जा सके। शिक्षा निदेशालय प्रक्रिया तेज कर रहा है। नए साल में भर्ती पर प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

राजकीय माध्यमिक कॉलेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के रिक्त पदों के लिए फिर भर्ती होगी। कुल रिक्त पदोें की तादाद पिछली भर्ती से कुछ कम होगी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment