Apr 27, 2021

राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी

 

आजमगढ़। राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। पुरस्कार के लिए शिक्षको 31 मई तक आवेदन करना होगा। आवेदन में देखा जाएगा कि शिक्षक ने कितना ई-मटेरियल उपयोग किया है।

आईसीटी आधारित अभिनव प्रयोग में वीडियो आदि से शिक्षण सामग्री बनाने में कितनी मदद ली गई। शिक्षक 31 मई तक राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे जाहिर है कि बेसिक शिक्षा परिषद ऐसे शिक्षकों को प्रोत्साहन दे रही है, जो आईसीटी यानी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का अधिकाधिक प्रयोग कर रहे हैं। इस समय अधिकतर प्राइमरी स्कूलों में ऑनलाइन क्लास चल रही है। दीक्षा एप को लेकर बार-बार निर्देश भी जारी हो रहे हैं।

शिक्षकों का मानना है कि इससे ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा मिलेगा। कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद हैं और ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। ऐसे शिक्षकों पर छात्रों के लिए ई-कंटेंट तैयार करने की जिम्मेदारी आ गई है। इसी क्रम में शिक्षको को पुरस्कार पाने के लिए। ई-कंटेंट तैयार करना होगा। आईसीटी आधारित गतिविधियों में ऑनलाइन क्लासेज भी आती हैं। आवेदन का प्रारूप आते ही शिक्षक अपनी प्रोफाइल बनाने में जुट गए हैं। ऑनलाइन एजुकेशन में किए नए प्रयोग की पीपीटी ( पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन) बनानी शुरू कर दी है।

राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment