Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

May 7, 2021

राज्य सरकार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान को प्रदेश में विस्तार

 लखनऊ: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से पार पाने के लिए राज्य सरकार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान को प्रदेश में विस्तार देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि इस आयु वर्ग के टीकाकरण कार्यक्रम को अगले सप्ताह से प्रदेश के सभी नगर निगमों और गौतम बुद्ध नगर में भी संचालित किया जाए। अभी तक 18 पार वाले लोगों का टीकाकरण प्रदेश के सात जिलों में चल रहा है जिनमें लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं। इन जिलों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 68,536 लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है।



मुख्यमंत्री गुरुवार को टीम-9 के साथ प्रदेश में कोविड प्रबंधन की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के 1,06,65,499 लोगों को कोरोना टीके की पहली डोज लगा दी गई है। इनमें से 25,90,456 लोगों को टीके की दूसरी डोज भी लगा दी गई है। इस तरह अब तक प्रदेश में 45 साल से अधिक आयु के लोगों को टीके की कुल 1,32,55,955 डोज लगाई जा चुकी हैं।

यह भी बताया गया कि प्रदेश के 97,000 राजस्व गांवों में घर-घर स्क्रीनिंग और टे¨स्टग का महाभियान शुरू हो गया है। निगरानी समितियों की स्क्रीनिंग में लक्षणयुक्त पाए गए 69,474 लोगों का एंटीजेन टेस्ट किया गया तो उनमें से 3,551 कोरोना पॉजिटिव मिले। इन लोगों को मेडिकल किट दी गई और सतर्कता के उपाय बताकर होम आइसोलेट किया गया। मुख्यमंत्री ने गांवों मैं रैपिड रिस्पांस टीम और टे¨स्टग टीम की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया।

संबंधित सामग्री 4, 5, 25 और 26

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

’>>मरीजों और तीमारदारों के उत्पीड़न व शोषण को सख्ती से रोकें

’>>अभी तक सिर्फ सात जिलों में 18 पार वालों को लगते थे टीके

लखनऊ के भाऊराव देवरस अस्पताल में टीका लगवाती लाभार्थी ’ जागरण

अब वैक्सीन लगवाने के लिए सिर्फ आनलाइन पंजीकरण

यदि आप 45 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और आपने अभी तक कोविड-19 की वैक्सीन नहीं लगवाई है तो अब आपको पहले ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। यह व्यवस्था 10 मई से शुरू होगी। सरकार ने अस्पतालों में ऑन स्पॉट पंजीकरण की सुविधा फिलहाल खत्म कर दी है। हालांकि जिनकी पहली डोज लग चुकी है उन्हें दूसरी डोज पूर्व की तरह लग जाएगी। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को इसके आदेश जारी कर दिए। आदेश के मुताबिक 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन की ऑन स्पॉट पंजीकरण की व्यवस्था 10 मई से स्थगित कर दी गई है।

कोरोना टीकों की व्यवस्था में जुटी सरकार

कोरोना टीकों की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने के अलावा सरकार ने दवा कंपनियों को टीके खरीदने के लिए 20 करोड़ रुपये बतौर एडवांस दिए हैं। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों की संख्या 9.28 करोड़ है। इस आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए सरकार ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीके बनाने वाली कंपनियों को 50-50 लाख डोज के ऑर्डर दिए हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन ने चार करोड़ कोरोना टीकों की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर भी जारी किया है।

अलविदा की नमाज में रखें कोविड प्रोटोकोल का ध्यान

योगी ने कहा कि शुक्रवार को प्रदेश में अलविदा की नमाज होगी। सभी को कोरोना कफ्यरू का पालन करते हुए अपनी धार्मिक धार्मिक परंपराओं का निर्वाहन करना चाहिए। धर्मगुरुओं से बातचीत कर इसे सुनिश्चित कराया जाए।

न हो मरीजों-तीमारदारों का उत्पीड़न और शोषण

प्रदेश के कई जिलों में निजी अस्पतालों की ओर से तय दरों से अधिक शुल्क लेने, बेड खाली होने के बाद भी मरीजों को भर्ती करने से इन्कार करने, ऑक्सीजन की उपलब्धता के बाद भी इसका अभाव बताकर भय का माहौल बनाने जैसी घटनाओं को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि आपदा काल में ऐसा करना अक्षम्य अपराध है। इस पर नजर रखी जाए। मरीजों और उनके परिवारीजन का उत्पीड़न, शोषण या उनसे अवैध वसूली की घटनाओं को सख्ती से रोका जाए।

क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकरों के लिए करें ग्लोबल टेंडर

ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री ने क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकरों की आपूर्ति के लिए ग्लोबल टेंडर की कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। हर जिले के लिए ऑक्सीजन की अलग कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया है।

मेडिकल कॉलेजों में अगले शनिवार से ई-ओपीडी

बैठक में बताया गया कि अगले शनिवार से प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में ई-ओपीडी की व्यवस्था लागू हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने लखनऊ, प्रयागराज की तरह अन्य जिलों में भी कम्युनिटी किचेन संचालित करने का निर्देश दिया।

राज्य सरकार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान को प्रदेश में विस्तार Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment