May 5, 2021

आरटीई के तहत प्रवेश की तिथि बढ़ी शासन के आदेश पर 20 मई तक बंद कर दिए गए हैं विद्यालय, प्रवेश प्रक्रिया स्थगित

 

आजमगढ़ जिले में शिक्षा विभाग ने अभी हाल ही में निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा (आरटीई) अधिनियम के तहत 25 प्रतिशत आरक्षण के तहत प्रवेश प्रक्रिया में विजेताओं की घोषणा की है। इनमें 541 छात्रों के नामों की सूची शिक्षा विभाग की ओर से घोषित की गई। जबकि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते स्कूल 20 मई तक बंद हैं। इसलिए आरटीआई प्रवेश प्रक्रिया भी ठप चल रही है। वहीं दूसरे चरण की प्रक्रिया जून तक बढ़ा दी गई है।


बीएसए अम्बरीष कुमार ने बताया कि प्रथम चरण में ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि दो से 25 मार्च तक निर्धारित था। 26 से 28 मार्च तक आवेदन पत्र का सत्यापन कर उन्हें लॉक करने थे 30 मार्च को लॉटरी निकालने की तिथि भी निर्धारित थी। साथ ही पांच अप्रैल से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बच्चों को गैर सहायतित मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में प्रवेशित कराने थे। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इसमें भी देर हुई। वहीं दसूरे चरण में एक से 23 अप्रैल तक आवेदन करने थे। बीएसए द्वारा 24 से 26 अप्रैल तक आवेदन का सत्यापन कर उन्हें लॉक करने थे। जिसकी लाटरी 28 अप्रैल को निकालनी थी और पांच मई से प्रवेश दिलाने थे। वहीं तृतीय चरण में 29 से दस जून तक आवेदन करना था। बीएसए की ओर से 11 से 13 जून तक आवेदन सत्यापन व लॉक करने थे।

लॉटरी निकालने की तिथि 15 जून को थी और विद्यालयों में 30 जून तक प्रवेश कराने थे लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण सारी प्रक्रिया ठप हो गई। दूसरे चरण की प्रक्रिया अब जून में होगी। ऐसे में साफ है कि इस बार आरटीई की प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से प्रभावित होगी।


विद्यालय बंद होने से प्रवेश प्रक्रिया ठप

आजमगढ़। आर्थिक रूप से कमजोर जो अभिभावक अपने बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ाने का केवल सपना देखते थे, उन्हें योजना के तहत इसका लाभ दिया जा रहा है। सभी निजी स्कूलों में उनके यहां मौजूद सीटों की तुलना 25 फीसदी सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को प्रवेश दिया जाता है। शिक्षा विभाग ने हाल ही में निजी स्कूलों में एडमिशन के लिए लॉटरी निकाली। जिसमें 541 बच्चों को निजी स्कूल आवंटित करते हुए विद्यालयों को पत्र भेजा गया है। अब इन बच्चों को दाखिला किया जाना शेष रह गया। हालांकि विद्यालय बंद होने और लॉकडाउन के कारण प्रक्रिया ठप हो गई है।

आरटीई के तहत प्रवेश की तिथि बढ़ी शासन के आदेश पर 20 मई तक बंद कर दिए गए हैं विद्यालय, प्रवेश प्रक्रिया स्थगित Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment