May 5, 2021

55 हजार कंपनियां देंगी 1.04 लाख नौकरी

 

 लखनऊ यदि आप बेरोजगार हैं और आपका पंजीयन सेवायोजन कार्यालय में है तो आपके लिए अच्छी खबर है। कोरोना संक्रमण काल के इस दौर में नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर पंजीकृत 55 हजार कंपनियां 1.04 लाख नौकरियां लेकर आ रही हैं। इस महीने के अंत तक रिक्तियां पोर्टल पर दिखने लगेंगी।



केंद्रीय श्रम एवं सेवायोजन विभाग के इस नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर प्रदेश के सेवायोजन कार्यालयों में पंजीकृत 33 लाख बेरोजगारों को नौकरी का अवसर मिलेगा। हालांकि नेशनल पोर्टल पर देशभर के 1.02 करोड़ युवा बेरोजगार पंजीकृत हैं। पंजीयन के मुकाबले रिक्तियों की संख्या सीमित होने के बावजूद काबिल युवाओं को साक्षात्कार का आनलाइन मौका घर बैठे मिलेगा। लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 92 क्षेत्रीय व जिला सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगारों का पूरा रिकार्ड केंद्र सरकार के नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर ट्रांसफर करने की तैयारी अंतिम दौर में है।

आनलाइन काउंसिलिंग भी होगी: पंजीकृत बेरोजगार युवा पोर्टल पर आनलाइन काउंसिलिंग में हिस्सा लेकर करियर से संबंधित सवालों के सवालों के जवाब भी पा सकेंगे। नेशनल करियर सर्विस के प्रदेश के नोडल अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 100 से अधिक माडल करियर सेंटरों के माध्यम से युवाओं की युवाओं की मदद के लिए टोल फ्री नंबर 18004251515 जारी किया गया है। अवकाश को छोड़कर कोरोना काल में सुबह 10 से पांच बजे के बीच जानकारी ली जा सकती है।

केंद्र सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्रलय के अधीन बनाए गए इस पोर्टल का लाभ प्रदेश के युवाओं को भी मिल सकेगा। पोर्टल पर पंजीकृत 55 हजार कंपनियां बेरोजगारों को नौकरी का अवसर प्रदान करेंगी। युवाओं को घर बैठे पोर्टल 666.ल्लङ्घ2.¬5.्रल्ल पर पूरी जानकारी मिल जाएगी। कोरोना संक्रमण काल में युवाओं के लिए कंपनियों का प्रयास व सरकार की पहल सराहनीय है।

-कुणाल शिल्कू, निदेशक, प्रशिक्षण एवं सेवायोजन

55 हजार कंपनियां देंगी 1.04 लाख नौकरी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment