Primary ka Master & UPTET News

May 2, 2021

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में वोटों की गिनती रविवार को 829 केंद्रों पर होगी

 लखनऊ : सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में वोटों की गिनती रविवार को 829 केंद्रों पर होगी। जिला, क्षेत्र व ग्राम पंचायत सदस्यों के अलावा ग्राम प्रधान पदों के 12,89,830 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। मतगणना केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंधों के अलावा कोराना संक्रमण से बचाव के लिए भी व्यापक बंदोबस्त किए गए है। मतगणना कर्मियों व अधिकारियों के अलावा प्रत्याशियों व उनके एजेंटों के लिए थर्मल स्कैनिंग, मास्क व सैनिटाइजेशन अनिवार्य होगा।



राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि चार चरणों में मतपत्रों के जरिए मतदान प्रक्रिया पूरी कराई गई थी। वोटिंग मतपत्रों के जरिए होने के कारण गिनती से पूर्व बैलेट पेपरों की छंटनी व बंडल बनाने की प्रक्रिया होगी। इसके बाद ही वोटों की गिनती शुरू हो पाएगी। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर मेडिकल हेल्थ डेस्क स्थापित की गई है।

जुलूस निकाला तो एफआइआर आयुक्त मनोज कुमार ने कहा कि मतगणना स्थलों पर भीड़ नहीं जुटने दी जाएगी। सभी उम्मीदवारों को विजय जुलूस नहीं निकालने की सख्त हिदायत दी गयी है। इसके बाद भी जुलूस निकाला तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाएगी।

15 जिलों में पुनर्मतदान संपन्न शनिवार को 15 जिलों में पुनर्मतदान हुआ। फतेहपुर, जालौन, बाराबंकी, अमेठी, मेरठ, चंदौली, मुरादाबाद, फीरोजाबाद, बलिया, कुशीनगर, अलीगढ़, मथुरा, सीतापुर, बस्ती व मऊ में मतदान हुआ।

पंचायत चुनाव: मतगणना आज

उम्मीदवार, जो मैदान में है

पद नाम उम्मीदवार संख्या

जिला पंचायत सदस्य 44,397

क्षेत्र पंचायत सदस्य 3,42,439

ग्राम प्रधान 4,64,717

ग्राम पंचायत सदस्य 4,38,277

कुल उम्मीदवार 12,89,830

जो निर्विरोध निर्वाचित हुए

पद नाम उम्मीदवार संख्या

जिला पंचायत सदस्य 07

क्षेत्र पंचायत सदस्य 2005

ग्राम प्रधान 178

ग्राम पंचायत सदस्य 3,17,127

कुल निर्विरोध विजेता 3,19,317

कड़े पहरे में होगी मतगणना

मतगणना केंद्रों व संवेदनशील क्षेत्रों में रविवार को पुलिस व पीएसी का कड़ा पहरा होगा। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने मतगणना के दौरान हर सूचना पर नजर रखे जाने के साथ ही हर जिले में प्रभावी गश्त कराए जाने के निर्देश दिए हैं। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि मतगणना स्थल पर केवल पास धारकों को ही प्रवेश की अनुमति होगी।

तीन और जिलों में प्रभारी एसपी: शासन ने अयोध्या, सिद्धार्थनगर व भदोही के एसपी के अवकाश पर होने के कारण वहां प्रभारी एसपी को भेजा गया है। सतर्कता अधिष्ठान में तैनात डॉ.अर¨वद चतुर्वेदी को अयोध्या का प्रभारी एसएसपी बनाया है। 48वीं वाहिनी पीएसी सोनभद्र के सेनानायक अशोक राय को सिद्धार्थनगर का तथा 28वीं वाहिनी पीएसी इटावा के उपसेनानायक डॉ. अनिल कुमार पांडेय को भदोही का प्रभारी एसपी बनाया गया है।

मतगणना में जुटेंगे शिक्षक व कर्मी

मतगणना का विरोध कर रहे शिक्षक व कर्मचारी संगठन आखिरकार इस काम में जुटने के लिए राजी हो गए हैं। मुख्य सचिव आरके तिवारी के साथ शनिवार को हुई अहम बैठक में शिक्षक व कर्मचारी संगठनों ने मतगणना ड्यूटी में शामिल होने की सहमति दे दी।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में वोटों की गिनती रविवार को 829 केंद्रों पर होगी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment