Primary ka Master & UPTET News

May 1, 2021

स्कूलों में इस बार तय समय से पहले ही गर्मी की छुट्टियां घोषित

 नई दिल्ली : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय सहित देश के ज्यादातर स्कूलों में इस बार तय समय से पहले ही गर्मी की छुट्टियां घोषित होनी शुरू हो गई हैं। हालांकि फिजिकल तौर पर संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह स्कूल पहले ही बंद कर दिए गए थे, लेकिन आनलाइन पढ़ाई जारी रखी गई थी। जिसके लिए शिक्षकों को हर दिन स्कूल आना होता था। फिलहाल स्कूलों में हर साल गर्मी की छुट्टियां 15 मई के बाद शुरू होती थी, लेकिन स्थिति को देखते हुए इस बार पहले ही घोषित किया जा रहा है।



इस बीच स्कूलों का सबसे बड़ा संगठन केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने अपने देश भर के स्कूलों में तीन मई से गर्मी की छुट्टियां का एलान कर दिया है। फिलहाल इन स्कूलों में हर बार यह छुट्टियां 15 मई के बाद होती थी। संगठन ने यह फैसला कोरोना संकटकाल में छात्रों-शिक्षकों को तनाव से राहत देने के लिए किया है। अब यह स्कूल 21 जून के बाद खोले जाएंगे। यानी इन स्कूलों में अब कोई भी शैक्षणिक गतिविधियां 21 जून के बाद ही शुरू होगी। वैसे भी दो मई से प्रस्तावित बोर्ड परीक्षाएं स्थगित या फिर रद हो गई हैं। इसे लेकर कोई भी फैसला एक जून के बाद स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा। सीबीएसई ने स्पष्ट किया था, कि बारहवीं की स्थगित बोर्ड परीक्षाओं का जब भी एलान होगा, तो उसके बाद भी छात्रों को कम से कम पंद्रह दिन का समय दिया जाएगा। इसके तहत एक जून को कोई निर्णय होता भी है, तब भी इनकी नई तारीखें 15 जून के बाद की ही होगी।

’>>केंद्रीय विद्यालय संगठन ने तीन मई से स्कूल बंद करने का किया एलान

’>>हर बार 15 मई के बाद ही होती थी यह छुट्टियां, 21 जून के बाद खुलेंगे

अब स्काइप पर होगी डीयू मौखिक परीक्षा

जासं, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय ने आंतरिक मूल्यांकन, मौखिक परीक्षा, प्रेक्टिकल, प्रोजेक्ट, इंटर्नशिप-फील्ड वर्क के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। मौखिक परीक्षाएं स्काइप पर होंगी तो आतंरिक मूल्यांकन ईमेल आधारित होगा। परीक्षा विभाग के डीन ने सभी विभागाध्यक्षों, कालेजों को दिशानिर्देश जारी किया है। परीक्षा विभाग की मानें तो अब सिर्फ आनलाइन असाइनमेंट के आधार पर मूल्यांकन होगा।

स्कूलों में इस बार तय समय से पहले ही गर्मी की छुट्टियां घोषित Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment