Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

May 31, 2021

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत लाखों शिक्षकों के लिए अच्छी खबर

 बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत लाखों शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। परिषद उनकी अपील का अब आनलाइन निस्तारण करेगा। उन्हें मुख्यालय या फिर अफसरों का चक्कर नहीं लगाना होगा। निस्तारण गूगल मीट के जरिए किया जाएगा। तय समय में परिषद सचिव, बीएसए, शिक्षक व संबंधित सहायक एक साथ जुड़ेंगे और उसका समाधान होगा। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को बेसिक शिक्षा अधिकारी अलग- अलग बजहों से दंडित करते रहते हैं। कई बार बीएसए शिक्षक से नाराज होने पर भी उन्हें निलंबित करने या फिर वेतन आदि रोकने जैसी कार्रवाई कर देते हैं। परिषद की नियमावली में प्रविधान है कि शिक्षक यदि दंड से सहमत नहीं या फिर उसे जानबूझकर प्रताड़ित करने के लिए कार्रवाई की गई है तो वह बेसिक शिक्षा परिषद सचिव के यहां अपील कर सकता है। परिषद मुख्यालय प्रयागराज में है और यहां गाजियाबाद से बलिया और आगरा से कुशीनगर तक के शिक्षकों को दौड़ लगानी पड़ती रही है। सचिव उनके प्रकरणों की सुनवाई करके फिर बीएसए से जवाब-तलब करत रहे हैं। बढ़ी संख्या में प्रकरण परिषद मुख्यालय पर लंब्रित हो जाते थे। कई बार बीएसए सचिव की ओर से मांगी गई सूचना का महीनों जवाब नहीं देते थे, इससे निस्तारण के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था। यहीं वजह है कि परिषद में अब भी पूर्व सचिव संजय सिन्हा और रूबी सिंह के समय के प्रकरण लंब्रित हैं। शिक्षकों की अपील का त्वरित निस्तारण के लिए अब आनलाइन शुरू हो रही है। वैसे भी कोविद-19 को वजह से शिक्षकों की भौति रूप से उपस्थिति होना मुश्किल और परिस्थितियों को देखते हुए उचित है। इन मामलों की सुनवाई गूगल मीट के जरिए होगी। सभी को वाट्सएप गूगल मीट का लिंक व्यक्तिगत रूप से उपलब्ध कराया जाएगा। साक्ष्य ईमेल पर मंगाया जाएगा।




उसी दिन होगा निस्तारण
बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल का कहना है कि अपील का निस्तारण सुनवाई वाले दिन ही किया जाएगा। यह व्यवस्था पारदर्शी है सभी पक्ष सामने होने से निर्णय में आसानी रहेगी | शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा।जिलेवार कार्यक्रम जल्द घोषित करेंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत लाखों शिक्षकों के लिए अच्छी खबर Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment