May 9, 2021

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए प्रस्तावित परीक्षा का टलना तय

 

प्रयागराज प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए प्रस्तावित परीक्षा का टलना तय माना जा रह है। कोविड-19 के कारण उत्तर प्रदेश उच्चत्तर शिक्षा सेवा आयोग ( यूपीएचईएससी) परीक्षा के आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप नहीं दे सका। यहां तक कि अभी परीक्षा केंद्र भी तय नहीं हुए हैं। ऐसे में परीक्षा स्थगित करने के लिए किसी भी दिन यूपीएचईएससी की बैठक बुलाकर निर्णय लिया जा सकता है।

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 फरवरी से शुरू हुई थी। उसी वक्त आयोग ने 26 मई से लिखित परीक्षा की तिथि प्रस्तावित की थी। विज्ञापन 50 के तहत 49 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदों और विज्ञापन संख्या 46 के तहत एक विषय भूगर्भ विज्ञान में असिस्टेंट प्रोफेसर एक पद यानी कुल 2003 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। इनमें हिंदी के सर्वाधिक
162 पद शामिल हैं। 49 में आठ विषय ऐसे हैं, जिनमें असिस्टेंट प्रोफेसर के 100 या इससे अधिक पद हैं। ऑनलाइन आवेदन के दौरान वेबसाइट में गड़बड़ी आ जाने के कारण बाद में आयोग ने आवेदन की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी थी। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद केंद्रों का निर्धारण एवं परीक्षा के आयोजन से संबंधित अन्य तैयारियां शुरू की जानी थीं।

हालांकि आवेदन प्रक्रिया पूरी होने तक कोविड संक्रमण तेजी से फैलने लगा और परीक्षा के आयोजन से संबंधित सभी तैयारियां लगभग ठप हो गईं। आयोग के और भी की चपेट में आ गए। अभ्यर्थियों के न तो प्रवेश पत्र तैयार हो सके और न ही केंद्रों का निर्धारण हो सका। परीक्षा के लिए तकरीबन एक लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं और परीक्षा केंद्र प्रयागराज में ही बनाए जाने हैं। प्रयागराज में कोविड के मामले भी काफी अधिक हैं। ऐसे में आयोग को परीक्षा की प्रस्तावित तिथि टालनी होगी। अभ्यर्थी भी मांग कर रहे हैं कि आयोग परीक्षा स्थगित को लेकर जल्द ही कोई निर्णय लें। अभ्यर्थियों का कहना है कि वे घर लौटना चाहते हैं, लेकिन स्थगित परीक्षा करने को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है और वे फंसे हुए हैं। इस बारे यूपीएचईएससी के अध्यक्ष प्रो. ईश्वर शरण विश्वकर्मा का कहना है कि मौजूदा परिस्थितियों में 26 मई से परीक्षा का आयोजन करा पाना मुश्किल है। आयोग जल्द ही परीक्षा तिथि को लेकर कोई निर्णय लेगा और आधिकारिक रूप से अभ्यर्थियों को इसकी सूचना भी दी जाएगी।

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए प्रस्तावित परीक्षा का टलना तय Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment