Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

May 9, 2021

कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रित करने में जुटी सरकार ने तीसरी लहर की रोकथाम के प्रयास भी शुरू

 बरेली: कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रित करने में जुटी सरकार ने तीसरी लहर की रोकथाम के प्रयास भी शुरू कर दिए। शनिवार को बरेली और मुरादाबाद पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तीसरी लहर आने से पहले संसाधन दोगुना कर लें। अस्पतालों में बेड बढ़ा दें, अधिकतम लोगों की जांच करें। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग मिलकर अभी से इंतजाम पूरे करने में जुट जाए। आक्सीजन की कमी न हो, इसके लिए प्रदेश के हर जिले में आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हंै। बरेली में जितने प्लांट मांगे गए थे, सभी को मंजूरी दी गई है।



बरेली कलक्ट्रेट में वचरुअल समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर व बदायूं जिले के प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि गांवों में स्क्रीनिंग पर जोर दें। कोरोना के अलावा भी कई गंभीर बीमारियों के मरीज परेशान हो रहे, उनके इलाज के समुचित इंतजाम करें। श्मशान भूमि में व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए नगर निकाय की टीमों को लगाया जाए। एंबुलेंस चालक मनमाना किराया न वसूलें, इसके लिए डीएम व परिवहन अधिकारी संयुक्त बैठक कर किराया सूची जारी करें।

मुख्यमंत्री मीडिया से बोले, पांच मई से शुरू हो चुके अभियान के तहत प्रदेश में 60 हजार निगरानी समितियां गांवों में स्क्रीनिंग करा रहीं। 12 हजार समितियां शहरों में लगाई गई हैं। कोरोना के लक्षण मिलने पर लोगों को दवा दी जा रही, जरूरत पर एंटीजेन जांच व भर्ती कराया जाएगा। योगी ने कहा कि कोरोना रोकने के लिए सभी को वैक्सीन के रूप में सुरक्षा कवच देना जरूरी है। प्रदेश में अब तक 18 से 44 साल के एक लाख से अधिक व इससे ज्यादा उम्र के एक करोड़ 35 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। वैक्सीन की बर्बादी रोकने के लिए अब प्रत्येक का आनलाइन पंजीकरण किया जा रहा है। आशंका जताई जा रही थी कि पंचायत चुनाव के बाद संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ेंगे। रोजाना एक लाख केस तक आ सकते हैं। यह आशंका गलत साबित हुई। बेहतर प्रबंधन के जरिये मामले लगातार कम हुए हैं। एक मई से सात तक औसतन 26 हजार मरीज ही सामने आए हैं। इससे पहले मुरादाबाद में उन्होंने कहा कि मुरादाबाद मंडल में आठ आक्सीजन प्लांट की मंजूरी दे दी है, जिसमें तीन मंडल मुख्यालय पर खुलेंगे।

कोरोना सदी की बड़ी महामारी है। जब हम सब मिलकर काम करते हैं तो महामारी घुटने टेक देती है। केंद्र और यूपी सरकार ने मिलकर काम किया है।

- योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री

कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रित करने में जुटी सरकार ने तीसरी लहर की रोकथाम के प्रयास भी शुरू Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment