May 28, 2021

समूह ‘ग भर्ती की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में नहीं चल पाएगी सेंधमारी

 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की समूह ‘ग के पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा से पहले आयोजित होने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में मुन्ना भाइयों द्वारा सेंधमारी कर पाना आसान नहीं होगा। परीक्षा कराने से लेकर प्रश्नपत्र तैयार करने तक के लिए अलग-अलग एजेंसियां होंगी। इतना ही नहीं प्रश्नपत्र का कौन सा सेट कहां गया है? इसकी जानकारी भी मिल पाना आसान नहीं होगा।



उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की भर्ती परीक्षाएं हमेशा से विवादों में रही हैं। इसीलिए चेयरमैन के पद पर आने के बाद प्रवीर कुमार ने इसमें जरूरी बदलाव किए। समूह ‘ग की भर्तियों के लिए पहली बार दोस्तरीय परीक्षा प्रणाली लागू की गई। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा यानी पेट पास करने वाला ही मुख्य भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र होगा। आयोग का मानना है कि इससे भीड़ भी कम होगी और विभागों को योग्य उम्मीदवार मिल सकेंगे। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में किसी तरह की धांधली या गड़बड़ी न होने पाए इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

आयोग का मानना है कि प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में 35 से 40 लाख के आसापास परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके आधार पर ही तैयारियां की जा रही हैं। प्रदेश भर में जरूरत के आधार पर परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। खास बात यह होगी कि परीक्षा में सेंधमारी रोकने के लिए अलग-अलग एजेंसियों से काम लिया जाएगा। एजेंसियों के चयन का काम शुरू कर दिया गया है। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में नई अनुभवी एजेंसियों को काम करने का मौका दिया जाएगा। आयोग में अभी तक काम करने वाली कुछ एजेंसियां दागी हो गई हैं और एसआईटी ने जांच के दौरान उन पर उंगली भी उठाई है।

पाठ्यक्रम पहले से तय
प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम पहले से तय कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को इस पाठ्यक्रम के आधार पर तैयारियां करनी होंगी। समूह ‘ग की भर्ती में पहली बार अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी किया गया है। पाठ्यक्रम के मुताबिक भारतीय इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, सामान्य विज्ञान, प्रारंभिक अंकगणित, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी व तर्क एवं तर्कशक्ती के पांच-पांच अंक के सवाल होंगे। सामयिकी, सामान्य जागरूकता, अपठित हिंदी गद्यांश का विवेचना, ग्राफ की व्याख्या और तालिका की व्याख्या से जुड़े 10-10 अंक के सवाल आएंगे। पाठ्यक्रम को आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर देखा जा सकता है।

समूह ‘ग भर्ती की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में नहीं चल पाएगी सेंधमारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment