May 11, 2021

आयोग की आठ भर्तियों की लिखित परीक्षा पर कोरोना महामारी का साया

 अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आठ भर्तियों की लिखित परीक्षा पर कोरोना महामारी का साया पड़ गया है। लिखित परीक्षाओं की कार्यवाही जहां की तहां अटक गई हैं। दो से चार वर्ष पूर्व शुरू हुई भर्तियों की लिखित परीक्षा अटकने से अभ्यर्थियों में गहरी निराशा है। 




अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में 2016 से 2019 के बीच विभिन्न विभागों के रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। विभिन्न वजहों से इनकी लिखित परीक्षा की कार्यवाही अटकी हुई है। आवेदकों के आवाज उठाए जाने के बाद सरकार के निर्देश पर आयोग ने लिखित परीक्षाओं की योजना पर काम शुरू ही किया था कि कोविड महामारी की दूसरी लहर आ गई। आयोग के कई अधिकारी भी संक्रमित हो गए। इसके बाद कार्यवाही पूरी तरह ठप पड़ गई है। 


जानकार बताते हैं कि समूह की भर्तियों में हजारों की संख्या में आवेदक रहते हैं। कई भर्तियों में आवेदकों की संख्या लाख में है। मौजूदा माहौल में काफी दिनों तक लिखित परीक्षा का आयोजन संभव नहीं माना जा रहा है। वर्तमान में आठ भर्तियों की लिखित परीक्षा का आयोजन होना बाकी है। माहौल सामान्य होने पर आयोग को बोर्ड परीक्षा व अन्य आयोगों के भर्ती कैलेंडर से समन्वय बनाकर लिखित परीक्षा की योजना तैयार करनी होगी। ऐसे में कई लिखित परीक्षाएं अगले वर्ष तक खिंच सकती हैं।

इन भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा का इंतजार
- सहायक सांख्यिकी अधिकारी एवं सहायक शोध अधिकारी भर्ती, 2019 
- सहायक बोरिंग टेक्नीशियन भर्ती, 2019 
- वनरक्षक एवं वन्य जीव रक्षक भर्ती, 2019
-  सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा भर्ती, 2019 (मुख्य परीक्षा)
-  राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद भर्ती, 2018
-  सम्मिलित ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी एवं समाज कल्याण पर्यवेक्षक भर्ती परीक्षा, 2018 
-  सम्मिलित अवर अभियंता एवं उप वास्तुविद भर्ती, 2016 (द्वितीय)
-  सम्मिलित तकनीकी सेवा भर्ती, 2016

आयोग की आठ भर्तियों की लिखित परीक्षा पर कोरोना महामारी का साया Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment