May 28, 2021

सीबीएसई की बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को कम से कम डेढ़ महीने का वक्त मिलेगा

 

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को कम से कम डेढ़ महीने का वक्त मिलेगा। फिलहाल शिक्षा मंत्रलय और सीबीएसई परीक्षा के जिस प्लान को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं, उसमें परीक्षा के एलान के बाद भी छात्रों को तैयारी के लिए डेढ़ महीने का समय मिलेगा। ऐसे में परीक्षा को जुलाई के अंतिम हफ्ते से शुरू करने और पंद्रह अगस्त तक पूरा करने की योजना है। यानी पूरी परीक्षा बीस दिन में हो जाएगी।


परीक्षा से जुड़ी इस योजना को फिलहाल सीबीएसई के परीक्षा कराने के उस पैटर्न को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है, जिसमें सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा कराई जाएगी। बाकी विषयों में उसके औसत के आधार पर ही अंक प्रदान दिए जाएंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि परीक्षा पूरे तीन घंटे की और पुराने प्रश्नपत्र के मुताबिक होगी। या फिर यह डेढ़ घंटे और बहुविकल्पीय होगी। सीबीएसई ने हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में राज्यों के साथ हुई बैठक में राज्यों को परीक्षा के दो विकल्प सुझाए थे।

जुलाई के अंतिम हफ्ते से 15 अगस्त तक बारहवीं की परीक्षा कराने की योजना

सीबीएसई की बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को कम से कम डेढ़ महीने का वक्त मिलेगा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment