Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

May 9, 2021

यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान

 यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान हो गया है। प्रदेश में 9 मई को मतदान होगा जबकि 11 मई को मतगणना की जाएगी। बता दें कि ये उपचुनाव उन सीटों पर हो रहे हैं जिन सीटों पर चुनाव के दौरान प्रत्याशियों की मृत्यु हो गई थी। प्रदेश में चुनाव के दौरान 99 उम्मीदवारों का निधन हो गया था। ये सभी ग्राम पंचायत के प्रधान पद के उम्मीदवार थे।




प्रदेश में कुशीनगर में 11, बाराबंकी में 7, भदोही में 3, कौशाम्बी में 4, बहराइच में 7, उन्नाव में 8, बलिया में 6, सोनभद्र में 5, मिर्जापुर में 4, बांदा में 3 उम्मीदवारों की मृत्यु हो गई थी जिसके कारण इन ग्राम पंचायतों में अब उपचुनाव कराया जाएगा।9 मई को उपचुनाव के लिए मतदान होगा जबकि 11 मई को मतगणना होगी।


इसके अलावा, प्रदेश सरकार इसी महीने जिला पंचायत अध्यक्ष व क्षेत्र पंचायत प्रमुखों का चुनाव कराने की तैयारी कर रही है। ब्लॉक प्रमुख के चुनाव संबंधी प्रक्रिया 14 मई से व जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव संबंधी कार्रवाई 20 मई से शुरू करने का प्रस्ताव है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने की अधिसूचना जारी होने के बाद पंचायतीराज विभाग ने क्षेत्र पंचायत प्रमुखों व जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव कराने का प्रस्ताव तैयार किया है। ब्लॉक प्रमुख के चुनाव 14 से 17 मई के बीच कराने की योजना है। 

इसमें नवनिर्वाचित क्षेत्र पंचायत सदस्य मतदाता होंगे। इसी तरह जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव 20 से 27 मई के बीच कराए जा सकते हैं। इसमें नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्य मतदान करेंगे। इस पर उच्च स्तर से सहमति मिलने के बाद क्षेत्र पंचायत प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रस्तावित तिथियों को राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा। आयोग चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगा।

यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment