May 18, 2021

भौतिक अभिलेख की व्यवस्था समाप्त, परिषदीय शिक्षकों की सेवा पुस्तिका और एलपीसी होगी ऑनलाइन

 आजमगढ़। बेसिक शिक्षा परिषद में प्रधानाध्यापकों और सहायक अध्यापकों की सेवा पुस्तिका और एलपीसी का अब ऑनलाइन रखरखाव किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने आदेश जारी कर प्रधानाध्यापकों और सहायक अध्यापकों के सेवा संबंधी भौतिक अभिलेख की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है। बताया जा रहा है नई व्यवस्था लागू होने से प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को बेसिक शिक्षा अधिकारी दफ्तर के पटल बाबू के चक्कर लगाने से निजात मिलेगी। कुछ दिन पूर्व सठियांव ब्लॉक के एक परिषदीय विद्यालय में तैनात एक शिक्षक ने खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में तैनात एक बाबू पर सेवा पुस्तिका बनाने के नाम पैसे की मांग करने का आरोप लगाया था। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मामले की जांच भी कराई। शिक्षक द्वारा लगाया गया आरोप सिद्ध नहीं हो सका। हालांकि यह कोई पहली बार आरोप-प्रत्यारोप नहीं लगा है। इसे लेकर कई बार आरोप लग चुका है। शिक्षकों और बाबुओं में होने वाले विवाद को विभाग ने गंभारता से लिया।


गौरतलब है कि पूर्व में कई बार इसपर विवाद हो चुका है। शिक्षकों और विभागीय लोगों में तनातनी हो चुकी है। मामले को गंभीरता से लेते
हुए बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने आदेश जारी कर प्रधानाध्यापकों और सहायक अध्यापकों के सेवा संबंधी भौतिक अभिलेख की व्यवस्था को समाप्त कर सभी व्यवस्थाएं ऑनलाइन कर दी है।

शिक्षकों ने ऑनलाइन व्यवस्था का स्वागत किया है। इसे बेहतर कदम बाताते हुए शिक्षकों ने खुशी का इजहार किया है। बताया जा रहा कि ऑनलाइन व्यवस्था लागू होने से इसमें पारदर्शिता आएगी। शिक्षकों के मुताबिक इस व्यवस्था से आए दिन होने वाली शिकायतों न सिर्फ खत्म होगी बल्कि बाबूओं और शिक्षकों के बीच संबंध सामान्य होंगे और कामकाज में तेजी आएगी।


अब सेवा पुस्तिकाएं ऑनलाइन ही बनाई जाएंगी। ऑनलाइन व्यवस्था लागू होने से आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला भी खत्म हो जाएगा। बीएसए अम्बरीष कुमार।

भौतिक अभिलेख की व्यवस्था समाप्त, परिषदीय शिक्षकों की सेवा पुस्तिका और एलपीसी होगी ऑनलाइन Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment