May 9, 2021

अब दिव्यांग और एससी युवाओं को स्टार्टअप में भी आरक्षण मिलेगा

 नई दिल्ली। अब दिव्यांग और एससी युवाओं को स्टार्टअप में भी आरक्षण मिलेगा। सरकार ने ऐसे छात्रों को आगे बढ़ाने के मकसद से आंबेडकर सोशल इनोवेशन इंक्यूबेशन मिशन के तहत स्टार्टअप योजना तैयार की है। इसमें एक हजार छात्रों को 3 साल के लिए स्टार्टअप में 30 लाख रुपये की धनराशि भी मिलेगी। अभी तक स्टार्टअप में कंपनी शुरू करने के लिए छात्रों को पैसे का इंतजाम खुद करना पड़ता है। देश के सभी तकनीकी उच्च शिक्षण संस्थान, बिजनेस व मैनेजमेंट स्कूल के अलावा सामान्य विश्वविद्यालय के छात्र भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के छात्र भी जुड़ेंगे।


सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक, दिव्यांग और एससी छात्र डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी तलाशते हैं। क्योंकि आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उनके पास अन्य मौका नहीं होता है।



इसलिए ऐसे छात्रों या युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए आंबेडकर सोशल इनोवेशन इंक्यूबेशन मिशन के तहत स्टार्टअप योजना शुरू की गई है। इसमें वेंचर कैपिटल फंड के माध्यम से स्टार्टअप के लिए पैसा आएगा 2024 तक योजना का प्रारूप तैयार किया गया है। इसमें एक हजार दिव्यांग और एससी छात्रों को तीन-तीन साल तक स्टार्टअप योजना का लाभ मिलेगा। इसमें चयनित स्टार्टअप में 30 लाख रुपये दिए जाएंगे।

अब दिव्यांग और एससी युवाओं को स्टार्टअप में भी आरक्षण मिलेगा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment