May 27, 2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा दसवीं के रिजल्ट को लेकर स्कूलों के संशय को दूर

 

गोरखपुर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा दसवीं के रिजल्ट को लेकर स्कूलों के संशय को दूर कर दिया है। स्कूलों की ओर से रिजल्ट तैयार करने को लेकर किए गए 57 प्रश्नों का जवाब बोर्ड ने यहां के 117 स्कूलों को भेज दिया है। बोर्ड की वेबसाइट पर भी इसे देखा जा सकता है। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि इस बार छात्र न तो कापियां देख सकते हैं और ना ही चैलेंज कर सकते हैं। असंतुष्ट होने पर बोर्ड छात्र को एक और मौका देगा ।

स्कूलों की ओर से उठाए गए सवाल: यदि किसी छात्र ने परीक्षा नहीं दी। है तो उसके लिए क्या करेंगे ? यदि किसी विद्यालय का कक्षा दस का पहला बैच है तो वह किस आधार पर बच्चों को प्रमोट करेगा, रिजल्ट के बाद असंतुष्ट छात्रों के पास क्या विकल्प होगा, अगर किसी छात्र ने कोई प्रोजेक्ट या असाइनमेंट नहीं दिया है तो उसका क्या होगा ? रिजल्ट
कमेटी कैसे बनेगी ? यदि कोई छात्र अंकों से संतुष्ट नहीं होगा ? तो उसे बोर्ड की ओर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा ? जिसके जवाब में बोर्ड ने कहा है कि परीक्षाएं तभी होंगी, जब परिस्थितियां अनुकूल होंगी।


हाईस्कूल की परीक्षा रद होने के बाद रिजल्ट बनाने को लेकर स्कूलों में संशय की स्थिति थी। इसे दूर करने के लिए स्कूलों ने बोर्ड से तरह तरह के सवाल पूछे थे। इन सभी सवालों को संकलित कर बोर्ड ने सवाल के साथ उनके जवाब स्कूलों को तो भेजा ही है। उसे अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है ।
अजीत दीक्षित
जिला समन्वयक, सीबीएसई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा दसवीं के रिजल्ट को लेकर स्कूलों के संशय को दूर Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment