May 14, 2021

शिक्षकों का ब्योरा बेसिक शिक्षा विभाग ने बेसिक शिक्षाधिकारियों से तलब

 गोरखपुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना से जान गंवाने वाले शिक्षकों का ब्योरा बेसिक शिक्षा विभाग ने बेसिक शिक्षाधिकारियों से तलब किया है। प्रदेश भर में शिक्षकों की कोरोना से हुई मौत व शिक्षक संगठनों द्वारा इस मामले को तूल देने के बाद विभाग हरकत में आया है। बीएसए की ओर से सभी विकास खंडों से ऐसे शिक्षक-शिक्षिकाओं की सूची तैयार कराई जा रही है, जिनकी मौत कोरोना संक्रमण से हुई है।



जनपद की बात करें तो उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने जिले में 50 शिक्षक व शिक्षणोत्तर कर्मचारियों की सूची जारी कर उनकी मौत कोरोना से होने का दावा किया है। शिक्षक संगठनों के दावे पर गौर करें तो अकेले गोरखपुर जिले में पंचायत चुनाव के दौरान मृतकों में शिक्षामित्र, सहायक अध्यापक, प्रधानाध्यापक, लिपिक व लेखाकार शामिल हैं।

संगठन पहले ही कोरोना से मृत शिक्षकों-कर्मचारियों को 50 लाख मुआवजे की मांग कर चुका है। शासन को इस पर विचार करना चाहिए, लेकिन बीएसए से जो सूची मंगाई जा रही है, उसमें मृत्यु का स्थान मांगा जा रहा है। यानी चुनाव ड्यूटी के दौरान जिनकी मृत्यु हुई है, उसे ही अनुग्रह राशि देने की शासन की मंशा झलक रही है। जबकि चुनाव ड्यूटी व प्रशिक्षण के दौरान ही कई ऐसे शिक्षक-कर्मचारी संक्रमित हो गए थे, जिनकी मृत्यु दो हफ्ते के अंदर हो चुकी है। श्रीधर मिश्र, जिलामंत्री, उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ

शासन के निर्देश पर सचिव बेसिक शिक्षा विभाग ने मृत शिक्षकों तथा अन्य कर्मियों को सरकार से अनुग्रह राशि देने को लेकर सूची मांगी है। ब्लाकवार ब्योरा उपलब्ध कराने के लिए खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। जल्द ही ब्योरा विभाग को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

भूपेंद्र नारायण सिंह, बीएसए

शिक्षकों का ब्योरा बेसिक शिक्षा विभाग ने बेसिक शिक्षाधिकारियों से तलब Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment