Primary ka Master & UPTET News

May 3, 2021

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा की तैयारियों पर कोरोना ने ब्रेक लगा

गोरखपुर: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा की तैयारियों पर कोरोना ने ब्रेक लगा दिया है। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण से सरकार पहले ही 20 मई तक परीक्षा स्थगित कर चुकी है। परीक्षा को लेकर बोर्ड से तैयारियों के संबंध में अप्रैल के प्रथम सप्ताह के बाद कोई नया दिशा-निर्देश न मिलने से जनपद स्तर पर परीक्षा की तैयारियां सुस्त हो गईं हैं। पंचायत चुनाव के पहले डीआइओएस कार्यालय में परीक्षा संबंधी कार्यों को लेकर रहने वाली चहल-पहल थम गई है। जिसके कारण परीक्षा विभाग सन्नाटे में है।


जनपद में इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए 206 केंद्र बनाए गए हैं। जिस पर हाईस्कूल व इंटर के लगभग डेढ़ लाख परीक्षार्थी परीक्षा देने वाले हैं। पहले बोर्ड परीक्षा की तिथि 24 अप्रैल घोषित की थी। पंचायत चुनाव को देखते हुए शासन के निर्देश पर दूसरी बार तिथि परिवर्तित कर आठ मई कर दी गई।

दूसरी बार तिथि बदलने के बाद विभागीय स्तर पर तैयारियां तेज कर दी गई। केंद्रों का आनलाइन परीक्षा के साथ-साथ कक्ष निरीक्षकों के परिचय पत्र बनाने के कार्य ने भी रफ्तार पकड़ ली थी, लेकिन जैसे ही शासन ने 20 मई तक परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की और कोरोना का संक्रमण तेज हुआ अचानक तैयारियों पर ब्रेक लग गया।


नहीं बना केंद्रों पर आइसोलेशन वार्ड: कोई भी छात्र परीक्षा से वंचित न हो इसको देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर आइसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारी शुरू होने वाली थी। अभी जिला विद्यालय निरीक्षक इसको लेकर कोई निर्देश जारी करते, तब तक पंचायत चुनाव और इसके बाद कोरोना के कहर के कारण पूरा मामला अधर में लटक गया। फिलहाल विभागीय अधिकारी व स्कूल से लेकर छात्र तक सभी परीक्षा को लेकर नए निर्देश का इंतजार कर रहे हैं।

ठप पड़ी परीक्षा की तैयारियां डीआइओएस कार्यालय में पंचायत चुनाव के बाद से ही बंद हैं गतिविधियां

परीक्षा स्थगित होने व कोरोना का संक्रमण बढ़ने के कारण चल रही विभागीय तैयारियों में थोड़ी सुस्ती जरूर आई है, लेकिन हमारी तैयारियां लगभग पूरी हैं। जैसे ही परीक्षा की तिथि घोषित होगी। थोड़ी बहुत जो भी तैयारियां है उसे पूरा कर लेंगे।

आरएन भारती, प्रभारी, डीआइओएस

 

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा की तैयारियों पर कोरोना ने ब्रेक लगा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment