May 12, 2021

सीबीएसई ने दसवीं के छात्रों का परीक्षाफल तैयार करने के लिए किया मानक तय

 गोरखपुर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने दसवीं के छात्रों का परीक्षाफल तैयार करने के लिए मानक तय कर दिया है। बोर्ड ने सभी स्कूलों को उनके तीन वर्षों का परीक्षाफल का औसत उपलब्ध दिया है, जिसके आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। इसी आधार पर अगले एक हफ्ते में स्कूल छात्रों को नंबर देते हुए ब्योरा तैयार करेंगे। उनका परीक्षण कर 20 मई से बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे।



पिछले तीन साल के विद्यालय के अच्छे परीक्षाफल को आधार बनाने के पीछे सीबीएसई का मकसद छात्रों को योग्यता के आधार पर अच्छे नंबरों के साथ परीक्षाफल घोषित करना है। जिले में कई ऐसे स्कूल हैं, जिनके यहां पिछले तीन साल में हाईस्कूल में कई टापर छात्र निकले हैं। ऐसे में कोरोनाकाल में बोर्ड का यह निर्णय उनके लिए फायदेमंद साबित होगा। इन स्कूलों के छात्रों को अच्छे अंक मिलेंगे।

बोर्ड ने विषयवार भेजे हैं औसत अंक : सीबीएसई ने प्रत्येक विषय के अलग-अलग औसत अंक निकालकर स्कूलों को भेजा है। उसी औसत अंक के आधार पर उस विषय में छात्रों का आकलन करना होगा। जिला समन्वयक, सीबीएसई अजीत दीक्षित ने कहा कि सीबीएसई ने छात्रों को नंबर देने व उनका ब्योरा तैयार करने को स्कूलों को 20 मई तक का समय दिया है। 20 से सभी स्कूल ब्योरा अपलोड करेंगे। इसके लिए बोर्ड ने लिंक खोल दिया है। स्कूलों में मूल्यांकन कमेटी का गठन पहले ही किया जा चुका है।


सीबीएसई ने दसवीं के छात्रों का परीक्षाफल तैयार करने के लिए किया मानक तय Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment