Jun 19, 2021

12वीं परीक्षा परिणाम को लेकर सीबीएसई ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों/प्रमुखों लेटर भेज कर दिए ये निर्देश

 




सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12 के परिणाम जारी करने की तैयारियों को लेकर स्कूल प्रधानाचार्यों/प्रमुखों को लेटर भेजा है। बोर्ड ने अपने लेटर में कहा है कि निर्धारित टैबुलेशन ऑफ मार्क्स पॉलिसी के अनुसार, बोर्ड परीक्षा 2021 का रिजल्ट तैयार करने को लेकर 17 जून 2021 को नोटिस जारी किया जा चुका है। इसी सबंध में सीबीएसई ने स्कूलों व रिजल्ट कमिटी की मदद करने का फैसला किया है। इसी को ध्यान में रखते हुए एक आईटी सिस्टम (Portal) विकसित किया गया है जो मार्क्स कैल्कुलेशन में मदद करेगा। यह सिस्टम सभी स्कूलों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। यह सिस्टम 10वीं कक्षा का रिजल्ट भी तैयार करेगा। 
किसी भी स्कूल को रिजल्ट से जुड़ी कोई दिक्क्त न हो इसके लिए लगातार सीबीएसई स्कूलों के संपर्क में रहेगा। 10वीं, 12वीं का रिजल्ट तैयार करने में जुटे  स्कूलों की मदद के लिए हेल्पडेस्क भी बनाई जाएगी। सीबीएसई के इसके अलावा स्कूलों के लिए कुछ जरूरी निर्देश भी दिए हैं।

12वीं रिजल्ट को लेकर स्कूलों के लिए जरूरी निर्देश:

1 - जिन छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दूसरे बोर्ड से पास की हैं उनके लिए 10वीं में सिर्फ थ्योरी के मार्क्स जोड़े जाएंगे। स्कूलों को एक मार्क्स साफ्ट कॉपी/डिजिटल फॉर्मेट में पहले सही रेडी रखना होगा।
2 - कक्षा 11 फाइनल के मार्क्स की शॉफ्ट कॉपी भी रेडी रखनी होगी।
3- इसी प्रकार से कक्षा 12 के प्रस्तावित यूनिट टेस्ट, मिट टर्म और प्री बोर्ड पर आधारित फाइनल थ्योरी मार्क्स भी डिजिटल फॉम में रखने होंगे।
4- एक पोर्टल स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा में जिसमें जिसमें छात्रों के रोल नंबर, बोर्ड, साल आदि से जुड़ी जानकारी भरनी होगी। यह पोर्टल 21-06-2021 से स्कूलों को मिल जाएगा।

12वीं परीक्षा परिणाम को लेकर सीबीएसई ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों/प्रमुखों लेटर भेज कर दिए ये निर्देश Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment