Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

Jun 16, 2021

माध्यमिक विद्यालयों में 15198 शिक्षकों की भर्ती परीक्षा 15 अगस्त से पहले होगी

सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी, प्रवक्ता 2021 की भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना संक्रमण कम होते ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अगस्त के पहले पखवाड़े में परीक्षा पूरी करवा लेगा। ऐसे में माना जा रहा है कि 15 अगस्त से पहले परीक्षाएं हो जाएंगी। चयन बोर्ड अध्यक्ष वीरेश्वर कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में तय किया गया है कि दिसंबर तक टीजीटी, प्रवक्ता भर्ती पूरी कर ली जाए। जबकि जुलाई से 2016 की टीजीटी के शेष साक्षात्कार कराने की तैयारी है।




कोरोना के चलते भर्ती में हुई देरी के बाद समय बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट से अपील करेगा चयन बोर्ड
सुप्रीम कोर्ट की ओर से टीजीटी, प्रवक्ता 2021 भर्ती जुलाई तक पूरी करने का आदेश दिया था। कोरोना संकट के चलते भर्ती प्रक्रिया समय पूरी करना संभव नहीं है, ऐसे में चयन बोर्ड सुप्रीम कोर्ट से इस भर्ती प्रक्रिया को दिसंबर तक पूरी करने के लिए समय मांगेगा। सुप्रीम कोर्ट ने तदर्थ शिक्षकों को नियुक्ति देने के मामले में चयन बोर्ड से सहायता प्राप्त माध्यमिक  विद्यालयों  की टीजीटी, प्रवक्ता भर्ती जुलाई तक पूरी करने का निर्देश दिया था।

चयन बोर्ड की ओर से शिक्षक भर्ती के विज्ञापन में देरी और विज्ञापन के बाद कोरोना संकट बढ़ने के कारण आवेदन की तिथि बार-बार बढ़ाने के चलते शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया मई में पूरी हुई। अब आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चयन बोर्ड को कोरोना संकट के बीच एक महीने में जुलाई में परीक्षा कराना संभव नहीं है, ऐसे में चयन बोर्ड सुप्रीम कोर्ट से भर्ती दिसंबर तक पूरी करने की गुहार लगाएगा। सुप्रीम कोर्ट की अनुमति मिलते ही चयन बोर्ड भर्ती की तैयारी शुरू कर देगा।
चयन बोर्ड के बचे साक्षात्कार जुलाई से
चयन बोर्ड की पूर्ण ऑफलाइन बैठक के दौरान तय किया गया कि टीजीटी सामाजिक विज्ञान 2016 के बाकी बचे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार जुलाई में कराए जाएंगे। चयन बोर्ड जून में साक्षात्कार कराना चाह रहा था परंतु कोई विशेषज्ञ इस दौरान आने को तैयार नहीं था, ऐसे में जुलाई से साक्षात्कार का निर्णय लेना पड़ा। चयन बोर्ड बैठक के दौरान टीजीटी जीव विज्ञान 2011 के साक्षात्कार एवं टीजीटी जीव विज्ञान 2016 की परीक्षा के लिए बोर्ड के सदस्य दिनेश मणि त्रिपाठी की अध्यक्ष्ता में कमेटी गठित की गई। कमेटी के निर्णय के बाद टीजीटी जीव विज्ञान 2011 के साक्षात्कार जुलाई में ही टीजीटी सामाजिक विज्ञान का साक्षात्कार खत्म होने के बाद कराया जाएगा।

टीजीटी जीव विज्ञान 2016 की परीक्षा अगस्त में टीजीटी, प्रवक्ता 2021 की परीक्षा के बाद कराने का निर्णय लिया गया। चयन बोर्ड की बैठक के बाद टीजीटी 2016 के 52 एवं प्रवक्ता 2016 के 20 पदों के लिए समायोजन जारी कर दिया गया। चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी, प्रवक्ता के इन अभ्यर्थियों को जो विद्यालय आवंटित थे, वहां नियुक्ति नहीं मिलने पर शिक्षण संस्थानों में बदलाव किया गया है।
प्रधानाचार्य 2013 का साक्षात्कार अगस्त में 
प्रधानाचार्य भर्ती 2013 का साक्षात्कार अगस्त में कराए जाने पर सहमति बनी है। चयन बोर्ड की बैठक के दौरान 2011 प्रधानाचार्य रिजल्ट घोषित किए जाने को लेकर चर्चा हुई, इस दौरान यह पता चला कि इस साक्षात्कार को लेकर कोई अभ्यर्थी कोर्ट चला गया है। ऐसे में 2011 प्रधानाचार्य के रिजल्ट में देरी होगी। प्रधानाचार्य 2013 के साक्षात्कार की मांग को लेकर अभ्यर्थियों के विधान भवन घेरने की तैयारी चल रही थी। बैठक के दौरान तय किया गया कि प्रवक्ता हिंदी के एक अभ्यर्थी के संस्था आवंटन में आरक्षण के चलते समस्या आ गई है, ऐसे में दोबारा संस्था आवंटन होगा।

 

माध्यमिक विद्यालयों में 15198 शिक्षकों की भर्ती परीक्षा 15 अगस्त से पहले होगी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment