Jun 10, 2021

बेसिक शिक्षा के परिषदीय विद्यालयों के ताले 16 जून से खुल सकते हैं

 

राजधानी में मार्च के मध्य से बंद चल रहे बेसिक शिक्षा के परिषदीय विद्यालयों के ताले 16 जून से खुल सकते हैं। कोरोना की तीव्रता को देख शिक्षकों को भी विद्यालय आने से मना कर दिया गया था।


लेकिन अब शिक्षकों का मानना है कि 16 जून से उनको विद्यालय जाने को निर्देशित किया जा सकता है। हालांकि, विभागीय अधिकारी इसे लेकर कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

शिक्षकों के अनुसार, अब संक्रमण काफी कम हो गया है और शहर पूरी तरह से अनलॉक हो चुका है। वहीं, इस शीतकालीन अवकाश लागू होने से ग्रीष्मकालीन अवकाश में 15 दिनों की कटौती कर दी गई है।
इसे देखते हुए 16 जून से शिक्षकों के लिए विद्यालय खुल सकते हैं। शिक्षकों के अनुसार, विद्यालय बंद होने से बच्चों को टीसी जारी करना, पंजीकरण कराना समेत अन्य प्रशासनिक कार्य करने में बाधा आ रही है।

ऑनलाइन पढ़ाई में सहायता करेंगे प्रेरणा साथी
अभिभावकों के पास स्मार्ट फोन न होने से परिषदीय विद्यालयों के बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। ऐसे में प्रेरणा साथी उनकी इस बाधा को काफी हद तक दूर करेंगे। महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरण आनंद ने इसे लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अंतर्गत विद्यालयों को अपने आसपास के ऐसे दस लोगों की तलाश करेंगे जो बच्चें को पढ़ने के लिए स्वेच्छा से अपना स्मार्टफोन दे सकें। विद्यालय के इंचार्ज उनके मोबाइल को प्रेरणा एप पर पंजीकरण कराकर ई-पाठशाला की सामग्री मुहैया कराएंगे। साथ ही मोबाइल नंबर विद्यालय के व्हाट्सएप ग्रुप से भी जोड़ा जाएगा। ताकि शिक्षक जानकारी समेत असाइनमेंट प्रेषित कर सकें। ये साथी बच्चों को शिक्षण सामग्री साझा करेंगे।

बेसिक शिक्षा के परिषदीय विद्यालयों के ताले 16 जून से खुल सकते हैं Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment