Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

Jun 20, 2021

प्राविधिक सहायक ग्रुप ‘सी’ में 2,036 अभ्यर्थियों का चयन

 लखनऊ : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ ने अधीनस्थ कृषि सेवा (वर्ग-3) प्राविधिक सहायक ग्रुप ‘सी’ परीक्षा 2018 का अंतिम परिणाम शनिवार को जारी कर दिया है। 2059 पदों की भर्ती में कुल 2036 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। आयोग ने वेबसाइट पर रिजल्ट के साथ ही वर्गवार कटआफ अंक घोषित कर दिया है, जिसे अभ्यर्थी देख सकते हैं।



सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने बताया कि भर्ती के विज्ञापित पदों के सापेक्ष 2036 अभ्यर्थियों का अंतिम चयन परिणाम घोषित किया गया है। इनमें 1022 अनारक्षित, 428 अनुसूचित जाति, 41 अनुसूचित जनजाति व 545 पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। क्षैतिज आरक्षण के तहत चयनित अभ्यर्थी अपनी मूल श्रेणी में समाहित हैं।

परिणाम हाई कोर्ट की याचिका के अधीन : आयोग का अंतिम चयन परिणाम लखनऊ व इलाहाबाद हाई कोर्ट में विभिन्न अभ्यर्थियों व शासन की ओर से दाखिल रिट याचिकाओं में आने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा। परिणाम से संबंधित लिखित परीक्षा के प्राप्तांक आयोग वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगा। सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत प्राप्तांक के लिए अलग से प्रार्थनापत्र आयोग न तो स्वीकार करेगा और न ही उस पर विचार करेगा।

अंतिम चयनित का कटआफ अंक : आयोग ने भर्ती की लिखित परीक्षा में अंतिम चयनित अभ्यर्थी का कटआफ अंक जारी किया है। इसमें अनारक्षित का 147, अनुसूचित जाति का 103, अनुसूचित जनजाति का 35 व अन्य पिछड़ा वर्ग का 134 है।

इसी तरह से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, दिव्यांग, महिला व भूतपूर्व सैनिक का कटआफ अंक जारी हुआ है।

20 पदों का अंतिम परिणाम रोका गया

सचिव ने बताया कि भर्ती के 20 पदों का अंतिम परिणाम आयोग की ओर से विदहेल्ड (रोका) किया गया है। इनका रिजल्ट आयोग की निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार जांच के अधीन रहेगा। इनमें नौ अनारक्षित, चार अनुसूचित जाति व सात पिछड़ा वर्ग के पद शामिल हैं। वेबसाइट पर इन अभ्यर्थियों के अनुक्रमांक भी जारी किए गए हैं।

49 सशर्त रूप से चयनित

आयोग ने भर्ती में 49 अभ्यर्थियों को सशर्त चयनित किया है। इनका अंतिम रूप से चयन प्रस्तुत किए जाने वाले प्रपत्र व प्रमाणपत्र परीक्षण के अधीन होगा।

प्राविधिक सहायक ग्रुप ‘सी’ में 2,036 अभ्यर्थियों का चयन Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment