Jun 4, 2021

जुलाई में केंद्रीय कर्मियों को 31 फीसदी की दर पर मिलेगा डीए, एरियर करेगा नुकसान की भरपाई

 

केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारी और 60 लाख पेंशनर्स, 18 माह से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत मिलने का इंतजार कर रहे हैं। इन कर्मियों और पेंशनरों को उक्त अवधि के दौरान खासा नुकसान झेलना पड़ा है। महंगाई लगातार बढ़ती रही, लेकिन भत्ता मिला नहीं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधिकारी बताते हैं, सरकार अपने कर्मियों को लेकर संजीदा है। कर्मियों ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर में सरकार को अपना पूर्ण सहयोग दिया है, उसके मद्देनजर अब जल्द ही उनके हितों को ध्यान में रखते कई घोषणाएं की जाएंगी।



नियमानुसार, कर्मियों का डीए जो मई 2020 में 21 फीसदी था, अब वह 31 फीसदी तक जा पहुंचा है। केंद्र द्वारा एरियर देने के लिए अलग से घोषणा की जा सकती है। इसके लिए 'स्टाफ साइड' की राष्ट्रीय परिषद ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय पर लगातार दबाव बनाया है। परिषद के पदाधिकारी शिव गोपाल मिश्रा और सी. श्रीकुमार के मुताबिक, अब ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता कि केंद्र सरकार डीए और 18 महीने का एरियर जारी करने में ना-नुकर करेगी। इसी माह एरियर और अन्य भत्तों की घोषणा कर दी जाएगी।

जुलाई में केंद्रीय कर्मियों को 31 फीसदी की दर पर मिलेगा डीए, एरियर करेगा नुकसान की भरपाई Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment