Jun 19, 2021

69,000 शिक्षक भर्ती में भरे जाने हैं 5,000 से ज्यादा पद, फीडिंग की प्रक्रिया आखिरी दौर में

 

लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग की 69,000 शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की काउंसलिंग का शेड्यूल अगले सप्ताह आ सकता है। एनआईसी के साथ खाली पदों की फीडिंग की प्रक्रिया आखिरी चरणों में है। एनआईसी की हरी झंडी मिलते ही शेड्यूल जारी हो जाएगा।

69,000 शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया करीव दो साल से चल रही है। लंबे समय तक कोर्ट में फंसे रहने के बाद इसके आधे पदों पर भर्ती हो पाई। सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी के बाद दूसरे चरण में वाकी पदों पर भर्ती के लिए काउंसलिंग हुई। इस प्रक्रिया में 5,000 से अधिक पद खाली रह गए हैं। इससे पहले भर्ती में खाली रह गए पदों को अगली भर्ती में भरा जाता था। इस वार प्रक्रिया में बदलाव करते हुए फैसला किया गया कि कटऑफ नीचे कर इन पदों को भरा जाए। मार्च में ही इसकी कवायद शुरू हो गई थी, लेकिन कोविड की दूसरी लहर के कारण प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई। वहीं, जिलों में वेसिक शिक्षा अधिकारियों की लापरवाही भी प्रक्रिया पर भारी पड़ी। जिलों से खाली पदों का व्योरा भेजने में भी देर हुई। हाल में सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए भर्ती जल्द पूरा करने के निर्देश दिए थे। विभाग के सूत्रों का कहना है कि पदों की फीडिंग की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। ऐसे में अगले सप्ताह शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। जून के आखिर या जुलाई के आखिरी सप्ताह में काउंसिलंग करवा कर बचे पदों पर नियुक्ति दे दी जाएगी।

69,000 शिक्षक भर्ती में भरे जाने हैं 5,000 से ज्यादा पद, फीडिंग की प्रक्रिया आखिरी दौर में Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment