Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

Jun 13, 2021

कोरोना काल में फीस के लिए दबाव नहीं बना सकेंगे निजी स्कूल

 

प्रतापगढ़ कोरोना काल में ऑनलाइन क्लास का संचालन कर रहे निजी स्कूल छात्रों और अभिभावकों पर फीस के लिए दबाव नहीं बना सकेंगे। अगर अभिभावक फीस जमा करने में असमर्थ में असमर्थ हैं, तो वह किस्तों में फीस का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें विद्यालय में जाकर सूचना देनी होगी। वहीं में स्पोर्ट्स, कंप्यूटर, एक्टिविटी जोड़कर ट्यूशन फीस बढ़ाने वाले स्कूलों पर शिकंजा कसा जाएगा।


कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल, कॉलेज सभी बंद हैं। विद्यालयों में ऑनलाइन क्लास के जरिये बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। कोरोना काल में कामकाज ठप होने से अभिभावकों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। कई अभिभावक ऐसे हैं जिन्हें रोजी-रोटी का जुगाड़ करना भी भारी पड़ रहा है। अभिभावक कई महीने की फीस एकमुश्त जमा करने की स्थिति में नहीं हैं। निजी स्कूलों द्वारा फीस जमा करने के लिए अभिभावकों पर दबाव बनाया जा रहा है। ऐसे अभिभावकों के लिए
राहत भरी खबर है। निजी स्कूल उन पर एक मुश्त फीस जमा करने का दबाव नहीं बना सकेंगे। डीआईओएस डा. सर्वदानंद ने बताया कि कोरोना काल में एकमुश्त फीस जमा करने का दबाव अभिभावकों पर न बनाया जाए। ऐसे अभिभावक जो एकमुश्त फीस जमा करने में असमर्थ हैं, वे किस्तों में फीस जमा कर सकते हैं।

स्पोर्टस, कंप्यूटर एक्टिविटी, लैब फीस को जोड़ने पर होगी कार्रवाई

स्पोर्ट्स, कंप्यूटर फीस, लैब फीस के नाम पर वसूली करने वाले विद्यालयों के खिलाफ शिकंजा कसा जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. सर्वदानंद ने बताया कि यदि इस तरह की शिकायतें सामने आईं तो संबंधित विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यहां कर सकते हैं शिकायत

यदि किसी विद्यालय की ओर से शासनादेश का उल्लंघन किया जाता है तो अभिभावक जिले में गठित शुल्क नियामक समिति के समक्ष शिकायत कर सकेंगे। शिकायत पर जांच कर संबंधित पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना काल में फीस के लिए दबाव नहीं बना सकेंगे निजी स्कूल Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment