Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

Jun 23, 2021

सीबीएसई स्कूलों को मार्किंगिं स्कीम और रिजल्ट तैयार करने का ककहरा समझाएगा

 

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं का रिजल्ट निकालने के लिए जारी मूल्यांकन नीति को लेकर स्कूलों के काफी सवाल हैं। कई जगह उन्हें अंकों की गणना में परेशानी आ रही है। ऐसे में सीबीएसई स्कूलों को मार्किंगिं स्कीम और रिजल्ट तैयार करने का ककहरा समझाएगा। इसके लिए न केवल वेबिनार आयोजित होंगे, बल्कि एफएक्यूज भी तैयार कर जारी किए जाएंगे।


स्कूल मूल्यांकन नीति को लेकर अपने सवाल भी बोर्ड को भेज सकते हैं। बोर्ड इन्हें स्पष्ट करेगा। बोर्ड का कहना है कि इस पॉलिसी के सफल क्रियान्वन के लिए स्कूलों की हर संभव मदद की जाएगी। स्कूलों को पॉलिसी विस्तार से समझाने के लिए सीबीएसई वेबिनार आयोजित करेगा। वेबिनार के शेड्यूल की जानकारी उचित समय पर स्कूलों को दी जाएगी। सीबीएसई की वेबसाइट पर एफएक्यूज जारी किए जाएंगे, जो कि स्कूलों के लिए काफी मददगार होंगे। साथ ही, स्कूल वाइज रेफरेंस ईयर अंक की जानकारी भी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी।

पॉलिसी को लेकर स्कूलों का कोई प्रश्न है तो वह सिटी कॉर्डिनेटर को भेज सकेंगे। इनका जवाब सीबीएसई की ओर से एफएक्यूज के रूप में दिया जाएगा। इनका लाभ अन्य स्कूल भी ले सकेंगे। सिटी कोर्डिनेटर लगातार स्कूलों के संपर्क में रहेंगे, जिससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी उठानी न पड़े।


स्कूलों की मदद के लिए तैयार किया गया पोर्टल

स्कूलों को 12वीं का रिजल्ट तैयार करने में मदद देने के लिए एक पोर्टल तैयार किया गया है। इसकी मदद से उन्हें अंकों की गणना का बोझ कम करने में मदद मिलेगी। रिजल्ट के लिए सभी अंक प्राप्त करने के बाद यह पोर्टल स्कूलों को विषयवार अंक और संदर्भ माध्यम की पूरी टेबुलेशन शीट दिखाएगा। सीबीएसई के आईटी विभाग की ओर से तैयार इस पोर्टल में कई सेक्शन होंगे। इनमें स्कूलों को अंकों का ब्यौरा भरना होगा। इसमें आंतरिक ग्रेड, प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट - आंतरिक मूल्यांकन के अंक भरने होंगे। 12वीं कक्षा के डाटा वेरिफेकशन के लिए 10ीं के बोर्ड का वर्ष व रोल नंबर भरना होगा। 11वीं व 12वीं के अंकों को अपलोड करना होगा। बोर्ड का कहना है कि इस पोर्टल से स्कूलों को काफी मदद मिलेगी और उनका अंक गणना का बोझ कम होगा।


सीबीएसई स्कूलों को मार्किंगिं स्कीम और रिजल्ट तैयार करने का ककहरा समझाएगा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment