Primary ka Master & UPTET News

Read Latest Basic Shiksha News in Hindi only on TETNEWS

Jun 3, 2021

एक समान चयन प्रक्रिया के अनुसार शैक्षणिक पदों पर भर्ती करने के राज्यपाल ने दिए निर्देश

 राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने विश्वविद्यालयों को शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए समय सारिणी बनाकर पढ़ाई व अन्य गतिविधियां शुरू करने की तैयारियां करने को कहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में रिक्त शैक्षणिक पदों पर भर्ती के लिए नई एक समान चयन प्रक्रिया के अनुसार कार्यवाही प्रारंभ की जाए। राज्यपाल ने सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार सत्र 2020-21 में चरणबद्ध तरीके से परीक्षा कराने अथवा अगले वर्ष में प्रमोशन देने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने विश्वविद्यालयों को नई शिक्षा नीति के सफल क्रियान्वयन के लिए 15 जून तक सुझाव भेजने को कहा है।




राज्यपाल ने बुधवार को पं. दीन दयाल उपाध्याय विवि गोरखपुर, चौ. चरण सिंह विवि मेरठ, हरकोर्ट बटलर तकनीकी विवि कानपुर, प्रो. राजेन्द्र सिंह (रज्जू भैया) विवि प्रयागराज, डॉ. आंबेडकर विवि आगरा तथा ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती भाषा विवि लखनऊ की ऑनलाइन समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय अपने वित्तीय लेखों को नियमानुसार रखें और ऑडिट आपत्तियों का निराकरण कराएं। 


अनियमितताओं की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए। वित्तीय अनियमितताएं स्वीकार्य नहीं होंगी। दोषी पाए जाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह के बाद सभी छात्र-छात्राओं को तत्काल उपाधियां उपलब्ध करा दी जाएं। अवितरित उपाधियों पर चिंता व्यक्त करते हुए राज्यपाल ने कहा कि उपाधि वितरण के लिए छात्रों का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर सहित पूर्ण डाटाबेस बनाया जाए जिससे उसे उनके पते पर भेजा जा सके।

राज्यपाल ने कहा कि विवि में संचालित महिला उत्थान केंद्रों को प्रभावी बनाया जाए। विवि मात्र शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थान बनकर ही न रहें। सामाजिक सरोकारों में भी योगदान दें। राज्यपाल ने इस अवसर पर विश्वविद्यालयों द्वारा तैयार किए गए प्रस्तुतिकरण को भी देखा। बैठक में विश्वविद्यालयों के कुलपति, अधिकारी व राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश गुप्ता भी मौजूद थे।

एक समान चयन प्रक्रिया के अनुसार शैक्षणिक पदों पर भर्ती करने के राज्यपाल ने दिए निर्देश Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment