Jun 18, 2021

अगर आप डिस्टेंस एजुकेशन से बीएड करना चाहते हैं तो बीएड कोर्स कराने वाले ये हैं शीर्ष विश्वविद्यालय/संस्थान

 भारत में सबसे सम्मानजनक और सुरक्षित नौकरियों में से एक शिक्षण कार्य को माना जाता है। एक शिक्षक के रूप में नौकरी पाने के लिए आपके पास बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) की डिग्री होनी चाहिए। बीएड की डिग्री आपके लिए टीचिंग जॉब के द्वार खोलती है। वहीं, भारत में डिस्टेंस एजुकेशन से बीएड कोर्स तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, क्योंकि बहुत से युवा जॉब करते हुए बीएड डिग्री हासिल करना चाहते हैं।




बैचलर्स ऑफ एजुकेशन दो वर्ष का एक कोर्स है, हालांकि कुछ यूनिवर्सिटी 1 साल का बीएड डिस्टेंस एजुकेशन कोर्स भी पूरा कराती हैं। बता दें कि बीएड एक ऐसा पाठ्यक्रम है, जो आपको नैतिक मूल्यों से लेकर संवेदनशीलता और जिम्मेदारियों के बारे में वह सब कुछ सिखाता है जो एक शिक्षक को जानने की जरूरत होती है। वर्तमान में, विभिन्न यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट बीएड के लिए डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन कोर्स की पेशकश करते हैं, लेकिन आपको अपनी पसंद का कॉलेज चुनना चाहिए और अपनी पसंद की स्ट्रीम लेनी चाहिए।

 


डिस्टेंस एजुकेशन से बीएड कोर्स की पेशकश करने वाले ये हैं शीर्ष विश्वविद्यालय/संस्थान

● इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी

● स्वामी विवेकानंद यूनिवर्सिटी

● मदुरै कामराज यूनिवर्सिटी

● जामिया मिलिया इस्लामिया

● अन्नामलई यूनिवर्सिटी

● नेशनल करेस्पॉन्डेंस कॉलेज

● महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी

● यूपी राजश्री टंडन ओपन यूनिवर्सिटी

● रबिन्द्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी

● मध्य प्रदेश भोज ओपन यूनिवर्सिटी

● जेएस यूनिवर्सिटी

● डायरेक्टरेट ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन, यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू

● डायरेक्टरेट ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी


ये होनी चाहिए बीएड के लिए योग्यता

बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स को न्यूनतम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।


ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स के भी हैं विकल्प
यदि आप ऑनलाइन मोड में शार्ट टर्म टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं, तो भी आपके लिए विकल्प हैं। बता दें कि विभिन्न एजुकेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी, वेबसाइट या ओपन ऑनलाइन कोर्स प्रोवाइडर हैं, जो शॉर्ट टर्म के लिए ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट कोर्स कराते हैं। इनमें से प्रसिद्ध नाम, Coursera, edX, Alison, AcademicEarth, Udemy, FutureLearn आदि शामिल हैं। कोर्स के अनुसार, विस्तृत जानकारी संबंधित प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे।

अगर आप डिस्टेंस एजुकेशन से बीएड करना चाहते हैं तो बीएड कोर्स कराने वाले ये हैं शीर्ष विश्वविद्यालय/संस्थान Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment