Aug 29, 2021

राजधानी में एक सितंबर से प्राइमरी कक्षा एक से पांच तक के बच्चों की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी

 राजधानी में एक सितंबर से प्राइमरी कक्षा एक से पांच तक के बच्चों की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, स्कूल चाहे तो दो या फिर एक ही पाली में कक्षाएं चला सकते हैं।


छोटे बच्चों को लंच की इजाजत होगी, लेकिन उन्हें लंच अपनी सीट पर अकेले ही करना होगा। वहीं, स्कूलों को हर हाल में ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने के निर्देश दिए हैं।


महानिदेशक स्कूली शिक्षा अनामिका सिंह द्वारा जारी एसओपी को स्कूल प्रबंधन अभिभावकों को जानकारी दे रहे हैं।
अनामिका सिंह द्वारा जारी एसओपी के अनुसार, कक्षा एक से पांच तक के बच्चों की कक्षाएं सुबह आठ से 11 और 11:30 से 2:30 बजे तक चलेंगी।
हालांकि निजी स्कूलों को छूट है कि वे संसाधन के अनुसार एक या फिर दोनों पालियों में कक्षाएं चला सकते हैं। कोविड प्रोटोकॉल को लेकर पूर्व में जारी एसओपी का इस बार भी कड़ाई से पालन किया जाएगा।
स्कूल स्टाफ व छात्र बिना मास्क के प्रवेश नहीं करेंगे। सैनिटाइज किया जाएगा। छोटे बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रवेश दिया जाएगा और एक सीट पर एक बच्चे को बैठाया जाएगा।
ऐसे कोई गतिविधियां नहीं कराई जाएंगी, जिनमें बच्चों को एकत्रित होना पड़े। बच्चे अपनी सीट पर खड़े होकर प्रार्थना कर सकते हैं। कोविड प्रोटोकॉल के साथ स्कूली वाहनों के उपयोग की अनुमति दी गई है।


सहमति न होने पर ऑनलाइन कक्षाएं जरूरी
जारी निर्देश के अनुसार, बिना अभिभावकों की सहमति के बच्चों को नहीं बुलाया जाएगा। जो स्कूल नहीं आना चाहते हैं, उनके लिए अनिवार्य रूप से ऑनलाइन कक्षाएं चलाने का निर्देश है। ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं बंद करने की चेतावनी दे रहे हैं। इसके एवज में अभिभावकों से जबरन सहमति मांग रहे हैं। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि जारी एसओपी के नियमों का उल्लंघन किया तो पहले स्कूल को नोटिस भेजकर जवाब मांगा जाएगा। फिर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।


राजधानी में एक सितंबर से प्राइमरी कक्षा एक से पांच तक के बच्चों की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment