Aug 29, 2021

यूपीएसएसएससी ओएमआर शीट भी उपलब्ध कराने की तैयारी

 

लखनऊ। कई प्रतियोगी परीक्षाओं में ओएमआर शीट में हेराफेरी व छेड़छाड़ के लगने वाले आरोपों को देखते हुए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) किसी भी विवाद से बचने के लिए बड़ी पहल करने जा रहा है। आयोग प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के नॉर्मलाइजेशन स्कोर व व्यक्तिगत स्कोर के साथ मूल ओएमआर शीट भी उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में अभ्यर्थियों को अपनी ओएमआर शीट के लिए आरटीआई या कोर्ट की शरण नहीं लेनी पड़ेगी।


आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीईटी की उत्तर कुंजी जारी कर ऑनलाइन आपत्तियां मंगाने की योजना पर काम हो रहा है। साथ ही ओएमआर शीट की स्कैनिंग का काम शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए एक माह का लक्ष्य तय किया गया है। स्कैनिंग पूरा होने के बाद अभ्यर्थियों के स्कोर नंबर आ जाएंगे। यह पूरी कार्यवाही 15 अक्तूबर तक पूरी हो जानी चाहिए ।


हेराफेरी पर लगेगा अंकुश

अभ्यर्थियों को वर्तमान में परीक्षा के समय ओएमआर की कार्बन प्रति मिलती है, जो कई बार अस्पष्ट होती है। मूल ओएमआर अपलोड किए जाने से हेराफेरी की किसी भी हरकत पर अंकुश लगेगा और गड़बड़ी आसानी से पकड़ी जा सकेगी।

होगा नॉर्मलाइजेशन

दो पालियों में परीक्षा के चलते प्रश्नों के कठिनाई को समान स्तर पर लाने के लिए तय फॉर्मूले पर नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा। नार्मलाइजेशन स्कोर के साथ ओएमआर के आधार पर प्राप्त व्यक्तिगत स्कोर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

यूपीएसएसएससी ओएमआर शीट भी उपलब्ध कराने की तैयारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment