Sep 22, 2021

टीजीटी एवं पीजीटी 2021 की परीक्षा का परिणाम इसी माह देने की तैयारी

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (टीजीटी) एवं प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) 2021 की परीक्षा का परिणाम इसी माह देने की तैयारी में है। यह परीक्षा क्रमश: सात व आठ अगस्त और 17 व 18 अगस्त को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजित कराई गई थी। विषयवार उत्तरमाला जारी कर अभ्यर्थियों से मांगी गई आपत्तियों का निस्तारण विशेषज्ञों की कमेटी से लगभग करा लिया गया है। उम्मीद है कि चयन बोर्ड फाइनल आंसर की के साथ ही रिजल्ट भी आधिकारिक वेबसाइट http://www.upsessb.org/ पर घोषित कर सकता है।



ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के 12603 पदों के लिए और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के 2595 पदों के लिए परीक्षा कराई गई थी। यह भर्ती सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्टूबर तक पूरी करने का आदेश दिया है, इसलिए माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इसमें कोई ढिलाई नहीं बरत रहा है। परीक्षा के बाद उत्तरमाला जारी कर अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई थी। इसमें ढेरों आपत्तियां अभ्यर्थियों ने आनलाइन दर्ज कराई थी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इन आपत्तियों का निस्तारण कराकर रिजल्ट तैयार करा रहा है। टीजीटी भर्ती में साक्षात्कार नहीं होना है, जबकि पीजीटी भर्ती साक्षात्कार के माध्यम से पूरी की जाएगी।


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड पीजीटी की लिखित परीक्षा में एक पद पर तीन अभ्यर्थियों के अनुपात में चयन करेगा। इस तरह 2595 पदों के सापेक्ष करीब 2800 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इन सभी के साक्षात्कार में करीब 15-20 दिन लगने का अनुमान है। ऐसे में चयन बोर्ड जल्द परिणाम घोषित करने की तैयारी में है, ताकि साक्षात्कार की प्रकिया अपनाकर भर्ती को 31 अक्टूबर के पहले पूरा किया जा सके। इस भर्ती को पूरी करने को लेकर माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड इतने दबाव में है कि वर्ष 2016 के सामाजिक विज्ञान और कला विषय के टीजीटी के चयनितों को विद्यालय आवंटन नहीं कर रहा है।

टीजीटी एवं पीजीटी 2021 की परीक्षा का परिणाम इसी माह देने की तैयारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment