Sep 3, 2021

सीबीएसई: सैंपल पेपर जारी, नवंबर में परीक्षाएं: लिंक से करें डाउनलोड

 लखनऊ : सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) पहली बार हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं दो बार में आयोजित करेगा। पहले टर्म की परीक्षाएं नवंबर में होंगी। गुरुवार को बोर्ड ने इसका सैंपल पेपर अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया। परीक्षाओं में आब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। छात्र-छात्रएं बोर्ड के पोर्टल http://cbseacademic.nic.in/  के माध्यम से प्रश्न पत्र का प्रारूप देखकर तैयारी कर सकते हैं।



लखनऊ में सीबीएसई के 150 से ज्यादा स्कूल संचालित हैं। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, पहली बार हाईस्कूल व इंटर में दो बार परीक्षाएं होंगी। परीक्षा का सिलेबस भी दो भाग में होगा। सिलेबस का जो भाग पहले टर्म की परीक्षा में आएगा, वह मार्च अथवा अप्रैल में होने वाली परीक्षा में नहीं पूछा जाएगा। इससे छात्र-छात्रओं को तैयारी करने में आसानी होगी। परिणाम दोनों परीक्षाओं एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही बनेगा। बच्चों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सभी में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

बोर्ड भेजेगा पेपर, स्कूल कराएंगे परीक्षा

पहले टर्म की परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र बोर्ड स्कूलों को भेजेगा। स्कूलों को परीक्षाएं संचालित करनी होंगी। कापी चेक कर अंक पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। वहीं, मार्च-अप्रैल में होने वाली दूसरी परीक्षा के लिए केंद्र तय होंगे।

👉Sample Question Papers of Classes X and XII for Term 1 Exams 2021-22

सीबीएसई: सैंपल पेपर जारी, नवंबर में परीक्षाएं: लिंक से करें डाउनलोड Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment