Sep 27, 2021

बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए अब परिषदीय विद्यालयों का मूल्यांकन कर ग्रेडिंग की जाएगी

 झांसी। बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए अब शासन स्तर पर परिषदीय विद्यालयों का मूल्यांकन कर ग्रेडिंग की जाएगी। इसके तहत विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता, साफ-सफाई, अनुशासन और प्रेरक एप की स्थिति देखी जाएगी। इसी के आधार पर शिक्षक भी पुरस्कृत किए जाएंगे।



परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए शासन के निर्देश पर 18 बिंदुओं का मानक तय कर विद्यालयों की गुणवत्ता जांची जाएगी। इसके लिए विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति, कोविड नियमों के पालन, विद्यालयों की साफ-सफाई, बच्चों में सामान्य ज्ञान, अनुशासन और प्रेरणा एप के माध्यम से शिक्षकों की कार्य पद्धति समेत 18 बिंदु निर्धारित किए गए हैं। इसके तहत विद्यालयों की व्यवस्था को परखते हुए उनकी ग्रेडिंग की जाएगी। इसके साथ ही विद्यालयों पर पदस्थ शिक्षकों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वेद राम ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप विद्यालयों में शैक्षिक कार्य कराए जा रहे हैं। 18 बिंदुओं पर विद्यालयों की जांच की जाती है। इसी के आधार गुणवत्ता का मूल्यांकन किया जाता है।

बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए अब परिषदीय विद्यालयों का मूल्यांकन कर ग्रेडिंग की जाएगी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment