Oct 16, 2021

सीबीएसई टर्म वन की परीक्षाएं 90 मिनट कि ऑफलाइन मोड में होगी, 18 अक्टूबर को डेट शीट जारी

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) टर्म वन परीक्षा के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक टर्म वन की परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। वहीं कक्षा 10, 12वीं की डेट शीट 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। बोर्ड ने कहा कि पहले माइनर विषयों की परीक्षा होगी, उसके बाद प्रमुख विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि सभी परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी। वहीं इस संबंध में पीटीआई ने एक ट्वीट करके भी जानकारी दी है। इसके मुताबिक, कक्षा 10, 12 के लिए टर्म -1 बोर्ड परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी। वहीं सीबीएसई18 अक्टूबर को डेटशीट जारी करेगा।


Term-1 board exams for Classes 10, 12 to be conducted offline; date-sheet to be announced on October 18: CBSE
— Press Trust of India (@PTI_News) October 14, 2021



परीक्षा 90 मिनट की अवधि की होगी। बोर्ड ने कहा है कि शीतकालीन सत्र को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे शुरू होगी। वहीं सभी श्रेणियों के स्टूडेंट्स के लिए पढ़ने का समय 15 मिनट के बजाय 20 मिनट होगा। प्रैक्टिकल परीक्षाएं टर्म परीक्षा समाप्त होने से पहले आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा कक्षा 10, 12वीं का परिणाम दूसरे सत्र की परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा।

इस वर्ष, सीबीएसई बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र को दो भागों में विभाजित किया है। वहीं प्रत्येक सत्र में लगभग 50% पाठ्यक्रम पूछा जाएगा। दरअसल, कोविड-19 महामारी के चलते पिछले साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी। ऐसे में बोर्ड ने इस बार महामारी की तीसरी लहर की आंशकों को देखते हुए बोर्ड ने जुलाई में कहा था कि बोर्ड द्वारा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आयोजित करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कोर्स को दो भागों में विभाजित करके परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला लिया था।

सीबीएसई टर्म वन की परीक्षाएं 90 मिनट कि ऑफलाइन मोड में होगी, 18 अक्टूबर को डेट शीट जारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment