Oct 1, 2021

नई व्यवस्था के तहत परिषदीय विद्यालयों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया गया

 

लखनऊ: 1 अक्टूबर से परिषदीय विद्यालयों के खुलने का समय सुबह 8:30 बजे से हो जाएगा। वही शाम 3:30 बजे तक छुट्टी की घंटी बज जाएगी। हालांकि बच्चों के लिए विद्यालय सुभाष 9:00 बजे से 3:00 बजे तक चलेगा। जी हां। नई व्यवस्था के तहत परिषदीय विद्यालयों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया गया है। अब छात्रों शिक्षकों को शीतकालीन अवकाश का लाभ भी मिलेगा। लेकिन अगले वर्ष ग्रीष्मकालीन अवकाश में इसके सापेक्ष कटौती की जाएगी ‌।

बेसिक शिक्षा विभाग की नई व्यवस्था के तहत अब शिक्षक आधा पहले और बच्चों की छुट्टी होने के आधा घंटे बाद स्कूल छोड़ सकेंगे ‌‌ यानी सुबह-शम अतिरिक्त आधा-आधा घंटा शिक्षकों के लिए है ‌‌इससे पहले समय सुबह 8:00 से दोपहर 2:00 बजे तक का था। समय के बदलाव को लेकर विभाग में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

इस बार से शिक्षकों और छात्रों को शीतकालीन अवकाश की भी सुविधा मिलेगी। 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इससे पहले परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों और छात्रों को शीतकालीन अवकाश नहीं मिलता था ‌‌लेकिन इस वजह से ग्रीष्मकालीन अवकाश में 15 दिन की कटौती की जाएगी।

नई व्यवस्था में शिक्षकों ने आधा घंटा पहले स्कूल खोलने और बंद करने को लेकर उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय सिंह ने विरोध जताया है ‌‌बताया कि सर्दियों के मौसम में अंधेरा जल्द हो जाता है।

नई व्यवस्था के तहत परिषदीय विद्यालयों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया गया Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment