Oct 7, 2021

शिक्षामित्रों को इस माह भी नहीं मिल सकेगा बढ़ा हुआ मानदेय

 

बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा मित्रों को अक्तूबर में मिलने वाले सितंबर के मानदेय का भुगतान दस हजार रुपये प्रति माह की दर से करने के लिए 133 करोड़ 64 लाख 60 हजार रुपये का बजट जारी किया है।


बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षा मित्रों को अक्तूबर में बढ़ा हुआ मानदेय नहीं मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा मित्रों को अक्तूबर में मिलने वाले सितंबर के मानदेय का भुगतान दस हजार रुपये प्रति माह की दर से करने के लिए 133 करोड़ 64 लाख 60 हजार रुपये का बजट जारी किया है।


प्रदेश सरकार की ओर से अगस्त में प्रस्तुत अनुपूरक बजट में शिक्षा मित्रों का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी। अनूपूरक बजट में शिक्षा मित्रों का मानदेय एक हजार रुपये बढ़ाना प्रस्तावित था। शिक्षा मित्रों को अक्तूबर में मिलने वाला सितंबर का मानदेय बढ़ी हुई दर से देने की भी घोषणा की गई थी। लेकिन विभाग की सचिव अनामिका सिंह ने मंगलवार को दस हजार रुपये महीने की दर से मानदेय भुगतान करने के आदेश जारी किए हैं।


उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि सरकार ने अक्तूबर से बढ़ा हुआ मानदेय देने की घोषणा की थी। लेकिन अभी तक शिक्षा मित्रों को दस हजार रुपये मानदेय देने का ही आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्राम रोजगार सेवकों का मानदेय भी दो हजार रुपये से अधिक बढ़ाया है इसलिए शिक्षा मित्रों का मानदेय भी कम से कम पांच हजार रुपये बढ़ाया जाए। उन्होंने शिक्षा मित्रों के लिए एचआर पॉलिसी लागू करने, पांच लाख रुपये का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा कराने की मांग की है।

शिक्षामित्रों को इस माह भी नहीं मिल सकेगा बढ़ा हुआ मानदेय Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment