Oct 6, 2021

जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रवेशपत्र जारी

 जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक पद की 17 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा 2021 के लिए केंद्र निर्धारित करने के साथ प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से प्रदेश के मंडल मुख्यालयों के जिले पर परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पहली पाली की परीक्षा 688 केंद्रों पर होगी। इसमें सहायक अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थी शामिल होंगे। दूसरी पाली की परीक्षा सिर्फ प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थियों के लिए होगी, जिसके लिए 49 केंद्र बनाए गए हैं। अभ्यर्थी प्रवेशपत्र बुधवार को दोपहर बाद updeled.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे।



सहायक अध्यापकों के 1504 और प्रधानाध्यापक के 390 पदों के लिए कुल 3.39 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय के मुताबिक परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली का समय सुबह दस बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा का समय दोपहर दो बजे से तीन बजे निर्धारित किया गया है।


परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थी को आनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र की मूल प्रति लानी होगी। इसके अलावा प्रशिक्षण योग्यता प्रमाणपत्र या प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति अथवा उच्च प्राथमिक स्तर के उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा व केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का मूल प्रमाणपत्र में कोई एक साथ में लाना होगा। इसके बिना अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।


बता दें कि यूपी के तीन हजार से ज्यादा अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 1504 पदों वौर प्रधानाध्यापकों के 390 पदों पर भर्ती परीक्षा 17 अक्तूबर को कराने का निर्णय लिया है। सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यापक भर्ती के लिए पांच लाख से अधिक ने आवेदन किया है। ये परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। सहायक अध्यापक, प्रधानाध्यापक प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी। प्रधानाध्यापक पद के लिए दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा दोपहर दो बजे से तीन बजे तक आयोजित की जाएगी।

जारी भर्ती कार्यक्रम के अनुसार केंद्र व्यवस्थापक को अभ्यर्थियों के स्कैन किए एडमिट कार्ड 12 अक्टूबर तक दे दिए जाएंगे। 13 अक्टूबर तक प्रश्नपत्र और ओएमआर सीट सभी जिला मुख्यालयों में भेज दी जाएगी। 21 अक्टूबर को आंसर की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। 25 अक्टूबर तक अभ्यर्थी आंसर की पर आपति दर्ज करा सकेंगे। 12 नवंबर को परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा। पहले यह परीक्षा 11 अप्रैल को होनी थी लेकिन इसकी तारीख बदलकर 18 अप्रैल कर दी गई। अप्रैल महीने में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रकोप अधिक होने के चलते परीक्षा स्थगित करनी पड़ी।

जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रवेशपत्र जारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment