Oct 5, 2021

यूपीटीईटी के लिए आनलाइन आवेदन सात से,जानें- क्या है आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के लिए आनलाइन आवेदन करने का इंतजार अब खत्म हो गया। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सोमवार को यूपीटीईटी 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सात अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। आवेदन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर निर्धारित है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक के लिए अभ्यर्थियों को अलग-अलग आवेदन नहीं करना होगा। अभ्यर्थियों को एक ही आवेदन में दोनों प्रश्नपत्र की परीक्षा के चयन का विकल्प दिया गया है, लेकिन अभ्यर्थियों का प्रत्येक प्रश्नपत्र की परीक्षा के लिए शुल्क अलग-अलग देना होगा।



उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक यानी एक से आठ तक के शिक्षक बनने के लिए टीईटी उत्तीर्ण करना अनिवार्य है, वह चाहे प्रदेश सरकार की यूपीटीईटी हो या फिर केंद्र सरकार की सीटीईटी। इसमें बीएड, डीएलएड और बीटीसी आदि पाठ्यक्रम उत्तीर्ण अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। परीक्षा एक ही दिन में दो पाली में कक्षा एक से पांच और छह से आठ तक कराई जाती है।



वेबसाइट से लें जानकारी : यूपीटीईटी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी एनआइसी लखनऊ द्वारा तैयार की गई वेबसाइट : https://updeled.gov.in समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी।

सुधार का नहीं मिलेगा मौका : यूपीटीईटी के आनलाइन आवेदन में अभ्यर्थियों को विशेष सतर्कता बरतनी होगी, क्योकि गड़बड़ी करने पर उसमें सुधार का अवसर नहीं मिलेगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जारी निर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि इस बार आनलाइन आवेदन में किसी भी प्रकार की प्रकार की गड़बड़ी होने पर उसमें सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थियों से आवेदन को सबमिट करने से पूर्व घोषणा पत्र भी भरवाया जाएगा। इसमें कहा गया है कि अभ्यर्थी ने आनलाइन आवेदन के दौरान अपने सभी प्रविष्टियों की जांच की है, उसके बाद आवेदन को सेव किया है।


यें हैं महत्वपूर्ण तारीखें...

सात अक्टूबर को आनलाइन पंजीकरण आरंभ।
25 अक्टूबर को आनलाइन पंजीकरण की अंतिम तारीख।
26 अक्टूबर फीस जमा करने की अंतिम तारीख।
27 अक्टूबर आवेदन पूर्ण करके प्रिंट लेने की अंतिम तारीख।

यूपीटीईटी के लिए आनलाइन आवेदन सात से,जानें- क्या है आवेदन प्रक्रिया Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment