Nov 15, 2021

टीजीटी-पीजीटी के 27 हजार पदों पर भर्ती का है इंतजार

 

प्रयागराज । प्रदेश के अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षक स्नातक शिक्षक (टीजीटी) और परास्नातक शिक्षक (पीजीटी) के तकरीबन 27 हजार पद रिक्त पड़े हैं। अभ्यर्थियों को अब रिक्त पदों पर भर्ती शुरू होने का इंतजार है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने विभिन्न कार्यक्रमों में युवाओं से यह वादा भी किया था कि रिक्त पदों पर भर्ती शीघ्र पूरी की जाएगी। हालांकि अब तक इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन भी जारी नहीं हो सका है। अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि विज्ञापन जल्द जारी किया जाए। इस मसले पर अभ्यर्थी सोमवार को चयन बोर्ड पर प्रदर्शन कर ज्ञापन देंगे।


चयन बोर्ड ने 31 अक्तूबर को टीजीटी-पीजीटी के 15198 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की है। इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में तकरीबन 14 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। चयन 15 हजार अभ्यर्थियों का ही हुआ और बाकी अभ्यर्थी बेरोजगार रह गए। उन्हें अब टीजीटी-पीजीटी के 27 हजार पदों पर भर्ती शुरू होने का इंतजार है। अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि यूपी के विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, लेकिन चयन बोर्ड ने अभी तक विज्ञापन जारी नहीं किया है।

अभ्यर्थियों का कहना है कि वर्ष 2016 के बाद वर्ष 2021 में भर्ती हुई और इस दौरान बेरोजगारों की संख्या तेजी से बढ़ी है। ऐसे में पांच साल बाद हुई भर्ती के बाद भी बड़ी संख्या में बेरोजगार नौकरी के लिए भटक रहे हैं।

नया विज्ञापन जारी होने के बाद ही उन्हें राहत मिलेगी। अभ्यर्थी यह मांग भी कर रहे हैं कि सभी विषयों में प्रतीक्षा सूची में चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया जाए। प्रतियोगी मोर्चा के अध्यक्ष विक्की खान का कहना है कि ऐसे ही तमाम मुद्दों को लेकर सोमवार को चयन बोर्ड में ज्ञापन दिया जाएगा।

टीजीटी-पीजीटी के 27 हजार पदों पर भर्ती का है इंतजार Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment