Nov 15, 2021

30 नवंबर तक खरीदारी पूरी करने का निर्देश

गोरखपुर। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ अब खेल कूद में भी आगे बढ़ेंगे। शासन ने परिषदीय स्कूलों में खेल सामग्री की खरीद के लिए धनराशि जारी कर दी है। प्राथमिक विद्यालयों को पांच हजार जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालयों को दस हजार रुपये प्रति विद्यालय के हिसाब से बजट जारी किया गया है। इससे परिषदीय विद्यालयों में खेल-कूद की गतिविधियां बढेंगी। बच्‍चे पढने के साथ खेल-कूद में भी परंगत होंगे।


प्राथमिक व जूनियर स्‍तर के स्‍कूलों में खरीदी जाएगी खेल सामग्री

परिषदीय स्कूलों के बच्चों को खेल से जोड़ने के लिए जारी धनराशि से प्राथमिक स्कूलों में 11 तरह के जबकि जूनियर स्तर पर 16 प्रकार की खेल सामग्री खरीदी जाएगी। वर्तमान में जिले में 2504 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। जिनमें इस धनराशि से खेल सामग्री क्रय की जाएगी। खेल सामग्री का क्रय कर सभी प्रधानाध्यापकों को बीएसए कार्यालय को जानकारी देनी होगी। जिससे यह जानकारी को सके की धनराशि का इस्तेमाल सही मद में हुआ है।

30 नवंबर तक खरीदारी पूरी करने का निर्देश

महानिदेशक, बेसिक शिक्षा अनामिका सिंह ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारियों को खेल सामग्री का चयन व खरीद हर हाल में 30 नवंबर तक पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया है कि खेल सामग्री की उपलब्धता के बाद स्कूलों में निर्धारित समय सारिणी के अनुसार अनिवार्य रूप से खेलकूद की गतिविधियां करवाई जाएं।

शासन ने हर स्‍कूल के लिए जारी किए 10-10 हजार रुपये

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि शासन ने प्राथमिक विद्यालयों के लिए पांच व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए दस हजार रुपये जारी किए गए हैं। धनराशि स्कूलों को भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ताकि वह निर्धारित तिथि 30 नवंबर तक खेल सामग्री का क्रय कर सकें। प्रधानाध्यापक को खेल सामग्रियों का क्रय कर सूचित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

 

30 नवंबर तक खरीदारी पूरी करने का निर्देश Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment