Nov 13, 2021

बांदा जिले में पांच साल में पढ़ाई के स्तर में कितना सुधार हुआ या गिरावट आई

 बांदा जिले में पांच साल में पढ़ाई के स्तर में कितना सुधार हुआ या गिरावट आई है। इसकी रिपोर्ट संयुक्त शिक्षा निदेशक झांसी की ओर से मांगी गई है। साथ ही कितने नए स्कूल खुले, शिक्षक भर्ती, पास और ड्रॉप आउट छात्र-छात्राओं की जानकारी भी मांगी गई है।



डीआईओएस विनोद कुमार ने बतााया कि 9 नवंबर पंचवर्षीय शिक्षास्तर की सूचना मांगी गई थी। बताया कि वर्ष 2015-16 में दो राजकीय हाईस्कूल के लिए धनराशि आवंटित हुई। जोकि निर्माणाधीन है। इस साल एक और राजकीय हाईस्कूल स्वीकृत किया गया है। वर्ष 2018 में एक नवीन मॉडल इंटर कॉलेज में पढ़ाई शुरू कराई गई।

इस पंचवर्षीय में 116 अध्यापकों की नियुक्ति राजकीय हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में अब तक हो चुकी है। अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 126 अध्यापकों की नियुक्ति की गई है। अशासकीय सहायता प्राप्त संस्कृत विद्यालयों में 20 अध्यापकों की नियुक्ति की प्रक्रिया गतिमान है। वहीं, पंचवर्षीय से पहले दो राजकीय हाईस्कूल स्वीकृत हुए थे। एक नवीन राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज का निर्माणकार्य कराया गया। 36 अध्यापकों की नियुक्ति जिले के राजकीय हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में हुई थी। 30 अध्यापकों की नियुक्ति अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में की गई थी। फेल, पास और ड्रॉप आउट छात्र-छात्राओं की जानकारी एकत्र की जा रही है।

बांदा जिले में पांच साल में पढ़ाई के स्तर में कितना सुधार हुआ या गिरावट आई Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment