Nov 18, 2021

बुधवार को महेवा बीईओ दीपक अवस्थी ने ब्लाक के कई परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया

 निवाड़ीकला। बुधवार को महेवा बीईओ दीपक अवस्थी ने ब्लाक के कई परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान कुशगवां अहीरान विद्यालय में अनियमितताएं को मिलीं। अभिलेखों से लेकर खाद्यान्न में गड़बड़ी मिलने पर विद्यालय के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की गई है।



प्राथमिक विद्यालाय कुशगवां अहीरान में 102 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। मौके पर सिर्फ 33 ही मिले। बीईओ को निरीक्षण के दौरान बीते साल के 36 जोड़ी ड्रेस, 30 स्वेटर, 6 बैग तथा दो दर्जन जूते-मोजे और करीब दो क्विंटल गेहूं कमरे में पड़ा मिला। वहीं एमडीएम रजिस्टर, पासबुक, एसएमसी रजिस्टर समेत प्रमुख अभिलेख भी विद्यालय में नहीं मिले। प्रधानाध्यापक ने रजिस्टर अपने घर पर होने की बात बताई। बच्चों के पुस्तकालय के लिए आई पुस्तकें और खेलकूद का सामान भी बोरियों में पैक मिला ।

बीईओ ने मौके पर ग्राम प्रधान राजेश, पूर्व प्रधान, पंचायत सचिव और राशन डीलर से पूछताछ की तो पता चला कि विद्यालय में बीते दो वर्ष से रंगाई पुताई सहित खाद्यान्न का वितरण तक नहीं किया गया। जो सामग्री विद्यालय में जब्त की गई है वह बीते वर्ष की है । विद्यालय में बीते 10 तारीख से बच्चों की हाजिरी तक नही चढ़ाई गई थी । लापरवाही के बारे में विद्यालय के प्रधानाचार्य इमरान खान कोई उचित जनकारी उपलब्ध नही करवा सके। बीईओ दीपक अवस्थी ने बताया सारे अभिलेख जब्त कर उच्चाधिकारियों को भेज देंगे। ऐसे विद्यालय ब्लॉक की शिक्षा को खराब कर रहे है इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
विद्यालय में आठ अध्यापकों के बीच सिर्फ चार डायरी मिली। जिनमें से एक अध्यापक के कोई अभिलेख ही नहीं मिले । दिलचस्प बात रही कि जिस डायरी को प्रतिदिन भरा जाना चाहिए उसमें जानकारी तो दूर की बात नाम आदि भी नहीं लिखे गए थे। जिन्हें बीईओ ने वहां मौजूद लोगो को दिखाया ।

बुधवार को महेवा बीईओ दीपक अवस्थी ने ब्लाक के कई परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment