Nov 22, 2021

UP TET Exam 2021: यूपी टीईटी परीक्षा में इन विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न, यहां देखें पूरा सिलेबस

UPTET 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Latest UPTET News ) यूपी टीईटी 2021 के एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए गये हैं. यह परीक्षा 28 नवंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी.यह उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय शिक्षण पात्रता परीक्षा है। राज्य भर के विभिन्न सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।



UPTET 2021 NEWS यूपी टीईटी दो पेपरों - पेपर 1 और 2 में आयोजित की जाएगी। पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी / उर्दू / संस्कृत), गणित और पर्यावरण अध्ययन के लिए पांच विषय हैं। जबकि पेपर 2 में बाल विकास, शिक्षाशास्त्र, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी / उर्दू / संस्कृत), और गणित / विज्ञान या सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन शामिल हैं. इस परीक्षा में प्रश्न एमसीक्यू आधार पर होंगे।


यह एग्जाम हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार अपनी सुविधा के मुताबिक भाषा का चयन कर सकते हैं। UPTET Exam NEWS टेट के लिए उम्मीदवारों को 2.30 घंटे का समय दिया जाएगा. प्रत्येक पेपर कुल 150 अंक का होगा. प्रत्येक सही उत्तर के लिए, उम्मीदवारों को एक अंक मिलेगा।


यूपी टीईटी 2021 में किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है. जो उम्मीदवार कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर I क्लियर करना होगा और जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं, उन उम्मीदवारों को UPTET यूपी टीईटी का पेपर- II क्लियर करना होगा.


UPBEB 2 दिसंबर को UPTET 2021 प्रारंभिक आंसर की जारी करेगा. UPTET फाइनल आंसर की 24 दिसंबर को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी. UPTET रिज्लट 2021 को फाइनल आंसर की के आधार पर 28 दिसंबर को घोषित किया जाएगा।

UP TET Exam 2021: यूपी टीईटी परीक्षा में इन विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न, यहां देखें पूरा सिलेबस Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment