Dec 8, 2021

कठिन थे सीबीएसई 12वीं के गणित व अंग्रेजी के प्रश्नपत्र, उदार मूल्यांकन हो

 लोकसभा सदस्य एमके प्रेमचंद्रन ने मंगलवार को सदन में दावा किया कि हाल ही में हुई सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा के गणित और अंग्रेजी के प्रश्नपत्र बहुत कठिन थे। पूछे गए अनेक प्रश्न लंबे और पाठ्यRम से बाहर के थे।



उन्होंने शिक्षा मंत्रलय से परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के हित में दोनों प्रश्नपत्रों की मूल्यांकन प्रक्रिया उदार बनाने पर विचार करने का आग्रह किया। शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाते हुए, केरल के रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के नेता ने दावा किया कि छह दिसंबर और तीन दिसंबर को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी की परीक्षा देने के बाद से हजारों छात्र उदास हैं। उन्होंने कहा कि सीबीएसई ने कक्षा 12 के लिए छह दिसंबर को गणित के लिए परीक्षा आयोजित की। प्रश्नपत्र के सवाल बहुत कठिन, अत्यधिक लंबे और पाठ्यक्रम से बाहर के थे। परीक्षा देने वाले छात्र बहुत उदास हैं।

यह परीक्षा उनकी भविष्य की संभावनाओं को भी प्रभावित कर सकती है। इसी तरह तीन दिसंबर को आयोजित अंग्रेजी की परीक्षा का प्रश्नपत्र बहुत कठिन और पाठ्यक्रम से बाहर था। प्रश्नपत्र ठीक से हल न कर पाने के कारण छात्र बहुत बेचैन हैं। आरएसपी सांसद ने कहा वहीं राज्य बोर्ड और काउंसिल फार इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) द्वारा आयोजित कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्नपत्र बहुत आसान थे।

कठिन थे सीबीएसई 12वीं के गणित व अंग्रेजी के प्रश्नपत्र, उदार मूल्यांकन हो Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment