Jan 2, 2022

3 दिन में छात्रों के खाते में भेजी जाएगी छात्रवृत्ति : मुख्य सचिव

 

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने तीन दिन के अंदर छात्रवृत्ति की धनराशि छात्रों के खाते में हर हाल में भेज देने के निर्देश दिए हैं। वहीं राज्य में अवैध शराब पर रोक के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में बैरियर लगाकर सघन चेकिंग करने को कहा है। अवैध शराब के निर्माण, भंडारण और परिवहन को हर हाल में रोके जाने का सख्त निर्देश दिया है।

मुख्य सचिव ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान मंडलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। अवैध शराब के विरुद्ध अब तक की गई कार्रवाई की सराहना की। अवैध शराब के दोषियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि असामाजिक व आपराधिक तत्वों तथा माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां शीघ्र पूरी कर ली जाएं। वरिष्ठ अधिकारी मतदान केन्द्रों का सत्यापन कर लें। सत्यापन में संपर्क मार्ग, मतदान केन्द्रों में टायलेट, पेयजल, फर्नीचर, इलेक्ट्रिसिटी आदि की व्यवस्था देखें।

मुख्य सचिव ने कहा कि कहा कि निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात होने वाले सभी कार्मिक एवं सुरक्षा बलों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराया जाए। ड्यूटी पर तैनात होने वाले सभी कार्मिकों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स की स्क्रीनिंग कराई जाए तथा जिन्होंने 39 सप्ताह पहले दूसरी डोज ली है उन्हें बूस्टर डोज लगवाई जाए।

उन्होंने पुलिस एवं राजस्व विभाग से कहा कि जनता की शिकायतों को सुनकर तत्परता से निस्तारण करें। यह सुनिश्चित किया जाये कि जिले में कोई अप्रिय घटना ना घटे। यदि कोई घटना संज्ञान में आती है तो तत्काल वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचकर तथ्यों की सही जानकारी दें। सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया की भी सतत निगरानी करते रहने तथा झूठी खबरों पर तत्काल सही स्थिति स्पष्ट करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

20 जनवरी तक शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का दिया लक्ष्यमुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे केसेज से पैनिक होने की जरूरत नहीं है। बिना किसी लक्षण अथवा माइल्ड लक्षण ही दृष्टिगत हुए हैं जो कि होम आइसोलेशन में ही ठीक हो सकते हैं। कोरोना केसेज न बढ़ें इसके लिए कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराया जाए। सतर्कता एवं सावधानी की जरूरत है, लोगों को आगाह करना है। नाइट कर्फ्यू में सुरक्षा बल गश्त के दौरान मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग व वैक्सीनेशन के बारे में लोगों को जागरूक करें। थर्ड वेव आ रही है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें, व्यवस्थाओं एवं तैयारियों का माकड्रिल करते रहें। रणनीति तय करनी है कि अगले 15-20 दिनों में शत-प्रतिशत व्यक्तियों का वैक्सीनेशन कैसे हो। 20 जनवरी से पूर्व शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन अवश्य हो जाए। इसे लक्ष्य मानकर जिलाधिकारी काम करें।

3 दिन में छात्रों के खाते में भेजी जाएगी छात्रवृत्ति : मुख्य सचिव Rating: 4.5 Diposkan Oleh: tetnews

0 comments:

Post a Comment